आतंकवादियों को परमाणु हथियार दे सकता है पाकिस्तान: अमेरिका

Saturday, August 26, 2017

वॉशिंगटन। अमेरिका में डोनल्ड ट्रंप प्रशासन को भय है कि कहीं पाकिस्तान अपने परमाणु हथियार और मटेरियल आतकिंयों के हाथ में न थमा दे। यूएस के एक सीनियर अधिकारी के अनुसार पाकिस्तान अपने खतरनाक हथियार किसी आतंकी समूह को दे सकता है। ट्रंप प्रशासन को शक है कि दक्षिण एशिया में लगातार तनाव बढ़ रहा है और ऐसे में पाकिस्तान किसी बड़े व्यक्तिगत आतंकी या उसके ग्रुप के हाथो न्यूक्लियर बम थमा सकती है। सोमवार को अमेरिकी प्रसिडेंट डोनल्ड ट्रंप ने भी इसको लेकर चिंता व्यक्त की थी।

अमेरिका ने माना कि अगर आतंकियों के हाथ परमाणु हथियार लगे तो इससे पूरी दुनिया के लिए खतरा साबित हो सकता है। डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में कहा था पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए कहा था कि अपनी ओर से पाकिस्तान अक्सर अराजक, हिंसक और आतंक के एजेंटों को सुरक्षित पनाह देता है।

अमेरिका के अनुसार, भारत और पाकिस्तान जैसे दो परमाणु ताकतवर देशों के बीच लगातार टेंशन बढ़ रही है। इन दोनों देशों की फोर्स कई बार आमने-सामने हो चुकी है, जिसे किसी भी हालत में कम करना होगा। ट्रंप प्रशासन ने कहा, 'हम खासतौर से सामरिक परमाणु हथियारों के विकास से चिंतित है, जो युद्ध के लिए तैयार किए गए हैं। हमें लगता है कि इस क्षेत्र में परमाणु हथियारों के इधर-उधर होने की संभावना ज्यादा है'।

दक्षिण एशिया पॉलिसी के रक्षा सचिव के रूप में काम कर चुके क्रिस्टोफर क्लैरी अपने आर्टिकल में लिखते हैं कि आज संभवत: पाकिस्तान के पास 100 से ज्यादा परमाणु हथियार और करीब 200 से 300 आण्विक सामग्री भी हो सकती है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week