चीन के विरुद्ध भारतीय सेना अलर्ट पर, अरुणाचल और सिक्किम की सुरक्षा बढ़ाई

Friday, August 11, 2017

नई दिल्ली। उधर अमेरिका और उत्तर कोरिया युद्ध के मुहाने पर आ खड़े हुए हैं और इधर चीन बार बार भारत के साथ युद्ध भड़काने वाले काम कर रहा है। उसने डोकलाम में सैन्य संख्या बढ़ा दी है। जवाब में भारत ने भी असम में बने सेना के बेस को अलर्ट पर रख दिया है। इधर अरुणाचल और सिक्किम सीमा सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उत्तराखंड में भी सैनिकों की हलचल की खबरें आ रहीं हैं। सुकना में 33वीं कोर को खास तौर पर सतर्क रहने को कहा गया है। ये सारे कदम इसलिए उठाए जा रहे हैं, ताकि चीन भारतीय सीमा पर किसी तरह की ढिलाई का फायदा न उठा ले।

यही वजह है कि सरकार ने चीन के साथ सिक्किम और अरुणाचल के साथ लगती 1400 किमी की सीमा पर अलर्ट जारी किया है। सेना की गतिविधि बढ़ गई है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि यहां पर हर साल ऑपरेशनल अलर्ट जारी किया जाता है। आमतौर पर अक्टूबर महीने में सेना ऑपरेशन का अभ्यास करती है। इस बार सेना ने इसे अगस्त महीने में करने का निर्णय लिया है। 

रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि युद्ध तो कोई भी नहीं चाहता है। लेकिन भारत को हमेशा अलर्ट रहना होगा। यही वजह है कि चीन के साथ लगती हुई 1400 किमी की सीमा पर 45 हजार सैनिकों को भेजने का आदेश दिया गया है। यह कदम सुरक्षात्मक है। 

आपको बता दें कि डोकलाम भूटान का क्षेत्र है, जिस पर चीन अतिक्रमण करके सड़क बना रहा है। भारतीय सेना उसे ऐसा करने से रोक रही है। भूटान ने भी इस मामले में आधिकारिक बयान जारी कर दिया है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week