चीन ने सीमा पर अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ाई

Thursday, August 10, 2017

नई दिल्ली। अपने सरकारी अखबारों के माध्यम से भारत को धमकी दे रहे चीन ने अब डोकलाम में सैन्य मौजूदगी भी बढ़ा दी है। चीन ने डोकलाम में 80 टेंट लगा दिए हैं जिसमें सैनिक मौजूद हैं जबकि भारत के 30 टेंट लगे हुए हैं। जहां पर चीनी सेना ने टेंट लगाया है, वह स्थल उत्तर डोकलाम के पोस्ट डोलाम पठार से महज एक किलोमीटर की दूरी पर है। भारत सीमा पर चीन की एक एक गतिविधि पर नजर बनाए हुए है एवं सेना पूरी तरह से किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार है। 

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस इलाके में चीनी सैनिकों की संख्या आठ सौ से कम है यानी चीन ने यहां पर PLA की पूरी बटालियन तैनात नहीं की है। इतना ही नहीं, चीन ने विवादित इलाके में 350 भारतीय सैनिकों के मुलाबले करीब 300 PLA सैनिक तैनात किए हैं। ये भारतीय सैनिक 30 टेंट लगाए हुए हैं।

हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने डोकलाम पर चीनी सैनिकों की मौजूदगी बढ़ाने की बात पर टिप्पणी करने से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि दूसरी ओर किसी तरह की गतिविधि देखने को नहीं मिली है। वहीं, भारतीय सेना ने भी ऑपरेशन अलर्ट सेड्यूल को एडवांस कर दिया है। भारतीय सेना की दो सप्ताह की वार्षिक ट्रेनिंग कार्यक्रम को ऑपरेशन अलर्ट कहा जाता है, जिसके तहत सेना को इलाके की जानकारी से अवगत कराया जाता है।

इसके तहत 33 सुरक्षाकर्मी चीन से सटे सिक्किम बॉर्डर की निगरानी कर रहे हैं। इस दो सप्ताह की अवधि में सेना के मूवमेंट के समय को नहीं जोड़ा जाता है। आमतौर पर ऑपरेशन अलर्ट सितंबर आखिरी या अक्टूबर के शुरुआत में आयोजित किया जाता है। इसके तहत भारतीय सेना चीनी सेना को बिना कोई संकेत दिए यहां ठहरती है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week