आपके एंड्रॉयड फोन की जासूसी तो नहीं हो रही, कैसे पता करें

Thursday, August 3, 2017

एंड्रॉयड फोन आने से जहां कई सारे फायदे हुए हैं वहीं कुछ खतरे भी सामने आ गए हैं। बैंक आॅनलाइन हो गए हैं। सरकार डिजिटल पर जोर दे रही है। आपका फोन आपके अकाउंट से जुड़ गया है। ऐसे में खतरा और भी बढ़ गया है। कुछ ऐप ऐसे होते हैं जो चुपके से आपका सारा डाटा चुरा ले जाते हैं। वो आपका कॉल रिकॉर्ड और मैसेज समेत प्राइवेट फोटो भी चुरा ले जाते हैं। स्वभाविक है, आपके साथ कुछ भी हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि हम यह पता लगाएं कि कहीं हमारे एंड्रॉयड फोन में कोई जासूसी साफ्टवेयर तो नहीं है। तो चलिए आज हम आपको 4 USSD कोड बता रहे हैं जिनकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि कहीं आपका फोन ट्रैक तो नहीं हो रहा है: 

डायवर्ट कॉल पता लगाने के लिए *#21# डायल करें 
अपने एंड्रॉयड फोन में इस कोड को डायल करके आप यह जान सकते हैं कि आपके मैसेज, कॉल या कोई और डाटा को कहीं दूसरी जगह डायवर्ट तो नहीं किया जा रहा है। अगर आपके कॉल कहीं डायवर्ट किया जा रहा होगा तो इस कोड की मदद से नंबर सहित पूरा डिटेल आपको मिल जाएगा। वह नंबर भी पता चल जाएगा जिस पर आपका कॉल डायवर्ट किया गया है।

फोन री-डायरेक्ट हुआ या नहीं पता लगाने *#62# डायल करें
कई बार आपका नंबर no-service या no-answer बोलता है। ऐसे में इस कोड को आप अपने फोन में डायल कर सकते हैं। इस कोड की मदद से आप जान सकते हैं कि आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर री-डायरेक्ट किया गया है या नहीं। कई बार आपका नंबर ऑपरेटर के नंबर पर री-डायरेक्ट हो जाता है। ध्यान रखें बैंक खातों में सेंधमारी से पहले हैकर हमेशा आपके फोन को कुछ देर के लिए री-डायरेक्ट कर देता है ताकि उसे आपके सारे ओटीपी मैसेज मिल जाएं। 

जालसाजी से बचने के लिए ##002# डायल करें 
यह एंड्रॉयड फोन के लिए एक ऐसा कोड है जिसकी मदद से आप किसी भी फोन के सभी फॉरवर्डिंग को डी-एक्टिव कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट हो रहा है तो आप इस कोड को डायल कर सकते हैं।

अपने फोन की पूरी कुण्डली जानने के लिए *#*#4636#*#* डायल करें
इस कोड की मदद से आप अपने फोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे- फोन में कौन-बैटरी है, वाई-फाई कनेक्शन टेस्ट, फोन का मॉडल, रैम इत्यादि। बता दें कि इन कोड को डायल करने पर आपके पैस नहीं कटेंगे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week