आरक्षक भर्ती परीक्षा: जो छूट गए उनकी दोबारा होगी

Monday, August 21, 2017

भोपाल। व्यावसायिक परीक्षा मंडल (पीईबी) द्वारा आयोजित की जा रही आरक्षक भर्ती परीक्षा में लगातार दूसरे दिन भी परीक्षार्थियों को दिक्कत हुई। राजधानी में परीक्षा केंद्र में यह आधा घंटा दे से शुरू हो सकी। परीक्षार्थियों का आइडेंटिफिकेशन में देरी होने की वजह से ऐसी स्थिति बनी। इधर, जो परीक्षार्थी शनिवार को परीक्षा देने से वंचित रह गए थे उनके लिए अलग से परीक्षा आयोजित की जाएगी। रविवार को भी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। एक ही परीक्षार्थी का तीन चरणों में आइडेंटिफिकेशन होने की वजह से बहुत समय लग रहा है। इस कारण परीक्षा भी समय से शुरू नहीं हो पाई। प्रदेश के अन्य परीक्षा केंद्रों पर भी ऐसी स्थिति बनी है। प्रदेश में 13 जिलों के 85 केंद्रों पर आरक्षक भर्ती परीक्षा हो रही है।

सत्यापन में आती है दिक्कत
परीक्षा में किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा न हो इसके लिए तीन चरणों में सत्यापन हो रहा है। पिन जनरेट होने में दिक्क्त आ रही है। पिन जनरेट होने के बाद जब छात्र इसे अपने कंप्यूटर पर डालता है तब वह परीक्षा दे पाता है। यह प्रक्रिया बहुत लंबी है। यही वजह है कि परीक्षा समय से शुरू नहीं हो पा रही।

बाद में करवाएंगे परीक्षा
अधिकारियों के मुताबिक कई परीक्षा केंद्रों में इस तरह की समस्या हुई है। इसी वजह से पहले दिन जो परीक्षार्थी परीक्षा देने से वंचित रह गए थे उनके लिए बाद में परीक्षा होगी। यह परीक्षा 18 सितंबर तक चलना है। इसके बाद ही फिर से परीक्षा होगी।

इनका कहना है
तीन चरणों में परीक्षार्थी का आइडेंटिफिकेशन हो रहा है ताकि वही परीक्षा दे, उसकी जगह कोई और न बैठे। इस प्रक्रिया में समय लग रहा है इसलिए दिक्कत हुई है। परीक्षा देर से शुरू होने की जानकारी मुझे है। यह परीक्षा 18 सितंबर तक चलना है। इसके बाद जो परीक्षार्थी परीक्षा देने से वंचित रहे हैं उनके लिए फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी।
एकेएस भदौरिया, परीक्षा नियंत्रक, व्यापमं

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week