अब चीन ने अमेरिका को दी धमकी, युद्ध हुआ तो उत्तर कोरिया के साथ

Thursday, August 10, 2017

नई दिल्ली। डोकलाम मामले में भारत से तनावपूर्ण रिश्तों के बीच चीन ने अमेरिका को भी धमकी दे डाली है। उसका कहना है कि अमेरिका को उत्तर कोरिया से युद्ध जीतने का सपना नहीं देखना चाहिए। यदि युद्ध हुआ तो अमेरिका को काफी नुक्सान होगा। माना जा रहा है कि ऐसे हालात में चीन, अमेरिका के खिलाफ उत्तर कोरिया का साथ देगा। हालांकि यह धमकी चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दी है। 

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में लिखा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को तबाह करने की धमकी दी, जिसके बाद उत्तर कोरिया ने भी उसके गुआन स्थित सैन्य ठिकाने पर मिसाइल दागने की डेड लाइन घोषित कर दी है। माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया अगस्त महीने के मध्य तक गुआन पर हमला कर देगा। 

दरअसल, हाल ही में कोरियाई प्रायद्वीप पर अमेरिकी बमवर्षक B-1B उड़ता हुआ दिखा था, जिसने गुआन स्थित एंडर्सन एयरफोर्स बेस से उड़ान भरी थी। ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि जब साल 2006 में उत्तर कोरिया ने पहली बार परमाणु परीक्षण किया था, तभी से अमेरिका के साथ उसकी जुबानी जंग जारी है। उत्तर कोरिया अमेरिका की हर धमकी पर पलटवार कर रहा है। इतना ही नहीं, उसने इस दौरान ने बेहतर परमाणु और मिसाइल तकनीक भी विकसित कर ली है।

चीनी अखबार ने कहा कि उत्तर कोरिया को अमेरिका हल्के में लेने की कोशिश न करे। आज वह परमाणु सक्षम राष्ट्र है। अगर युद्ध हुआ, तो अमेरिका को खामियाजा भुगतना पड़ेगा। इससे पहले अमेरिका ने उत्तर कोरिया को वैश्विक मंच पर अलग-थलग करने की भी पूरी कोशिश की। उत्तर कोरिया के नजदीक जंगी बेड़े भेजे, लेकिन इनका उस पर कोई असर नहीं पड़ा। अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र की तमाम चेतावनी को दरकिनार कर उत्तर कोरिया लगातार परमाणु और मिसाइल परीक्षण करता रहा। उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाकर अमेरिका ने बड़ी गलती की। इसने आग में घी डालने जैसा काम किया।

चीनी अखबार ने कहा कि अमेरिका को उत्तर कोरिया से किसी भी तरह के टकराव से बचना चाहिए। क्योंकि युद्ध की स्थिति में उत्तर कोरिया के साथ ही अमेरिका को भी भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं