अमेरिका पर भड़का चीन, भारत को दी चेतावनी, व्यापारिक युद्ध शुरू करेगा चीन

Monday, August 14, 2017

नई दिल्ली। चीन इन दिनों सारी दुनिया से तनाव लेने के मूड में आ गया लगता है। इस बार उसने व्यापारिक मामलों में अमेरिका और भारत को धमकी दी है। चीन ने खुलकर कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यदि एक कदम भी आगे बढ़ाया तो अमेरिका के खिलाफ व्यापारिक युद्ध शुरू हो सकता है। वो ट्रंप के उस बयान से नाराज है जिसमें उन्होंने चीन पर अमेरिकी तकनीकी चोरी करने का आरोप लगाते हुए इस मामले की जांच कराने का ऐलान किया है। इसके साथ ही भारत को भी धमकी दी है। वो भारत द्वारा चीनी उत्पादों पर लगाई गई एंटी डंपिंग ड्यूटी से नाराज है। 

चीन के एक सरकारी समाचार पत्र ने चेतावनी दी है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के खिलाफ अमेरिकी प्रौद्योगिकी की चोरी के आरोपों की जांच करने की अपनी योजनाओं को यदि आगे बढ़ाते हैं तो इससे व्यापार युद्ध शुरू हो सकता है। वाणिज्य मंत्रालय के थिंक टैंक में एक अनुसंधानकर्ता ने चाइना डेली में लिखा कि जांच करने का ट्रंप का संभावित फैसला खासकर बौद्धिक संपदा को लेकर तनाव बढ़ा सकता है। अधिकारी ने कहा कि ट्रंप इस फैसले के संबंध में घोषणा करेंगे।

अधिकारी ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप अपने व्यापार कार्यालय को आदेश देंगे। उन्हें यह तय करना होगा कि अमेरिकी तकनीक एवं बौद्धिक संपदा की चीन द्वारा संभावित चोरी के मामले में 1975 के व्यापार कानून के तहत उसके खिलाफ जांच शुरू की जाए या नहीं। इस घोषणा पर चीनी सरकार ने अभी कोई टिप्पणी नहीं की है।

भारत को भी व्यापारिक युद्ध की धमकी दी
डोकलाम गतिरोध के बीच भारत ने चीन से आने वाले 93 उत्पादों पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगा दी है। ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में चीनी कंपनियों से अनुरोध किया है कि वे नुकसान का आकलन करें। साथ ही भारत को इस कदम के दुष्परिणामों को लेकर चेतावनी दी है। लिखा है कि चीन इसका बड़ी आसानी से भारत को जवाब दे सकता है लेकिन इस सबका का खास असर आर्थिक स्थिति पर नहीं पड़ेगा।

रिपोर्ट में भारतीय दूतावास के व्यापार आंकड़े का उल्लेख किया गया है जिसके अनुसार चीन को होने वाले भारतीय निर्यात में गिरावट आ रही है। यह 11.75 अरब डॉलर (75 हजार करोड़ रुपये) पर आ गया है। जबकि चीन से भारत को होने वाला सामान का निर्यात हर साल दो प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ बढ़ रहा है। इस समय चीन भारत को 59 अरब डॉलर (3 लाख 75 हजार करोड़ रुपये) के माल का निर्यात कर रहा है।

दोनों देशों के बीच व्यापार का अंतर 47 अरब डॉलर का है। भारतीय वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार बीते वित्त वर्ष में चीन के साथ भारत के व्यापार का अंतर (घाटा) 52 अरब डॉलर (3.33 लाख करोड़ रुपये) का था। रिपोर्ट में लिखा गया है कि भारत ने चीन के साथ व्यापार युद्ध छेड़ दिया है। एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाकर वह चीन को आर्थिक नुकसान पहुंचाना चाहता है लेकिन इसका दुष्परिणाम उसे भी झेलना पड़ेगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week