जॉब इंटरव्यू पर जाने से पहले ध्यान देने योग्य 5 प्रमुख बातें

Saturday, August 19, 2017

जॉब इंटरव्यू का ख्‍याल आते ही ज्यादातर लोग नर्वस होने लगते हैं और पहली बार जॉब के लिए इंटरव्‍यू देने जाने वालों के लिए तो यह और भी मुश्‍किल भरा समय होता है। इंटरव्‍यू एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें पांच मिनट की बातचीत में नियोक्‍ता फैसला करता है कि आप कंपनी और उस जॉब के लिए फिट बैठते हो या नहीं। जब भी इंटरव्‍यू के लिए जाएं पूरी तैयारी के साथ जाएं ताकि जॉब मिलने के चांसेस ज्‍यादा हो। हालांकि इसके लिए कोई फिक्‍स फॉर्मूला नहीं है कि इंटरव्‍यू के लिए किस तरह की तैयारी की जाय, लेकिन कुछ सावधानियों से आप जॉब के चांसेस को बढ़ा जरूर सकते हैं। इसलिए इंटरव्‍यू में पूछे जाने वाले सवालों की तैयारियों के अलावा इन छोटी-छोटी बातों का भी ख्‍याल रखें...

1. ड्रेसिंस सेंस: आप जब इंटरव्‍यू देने के लिए जाते हैं तो नियोक्‍ता सबसे पहले आपके ड्रेसिंग सेंस को ही नोटिस करता है। इसलिए इंटरव्‍यू के समय ड्रेसिंग सेंस का जरूर ध्‍यान रखें, क्‍योंकि हमेशा कहा जाता है 'फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन इज लास्‍ट इम्‍प्रेशन।

2. हमेशा समय पर पहुंचे: इंटरव्‍यू के लिए समय पर पहुंचना बहुत जरूरी होता है, इसलिए इंटरव्‍यू देने जाने से पहले एड्रेस और रूट की पूरी जानकारी ले लें। इंटरव्‍यू टाइम से हमेशा 10-15 मिनट पहले पहुंचे, क्‍योंकि नियोक्‍ता आपके लिए इंतजार करे, इससे अच्‍छा होगा की आप इंतजार कर लें।

3. पहले से कर लें कंपनी के बारे में रिसर्च: इंटरव्‍यू देने जाने से पहले उस कंपनी और जिस जॉब के लिए इंटरव्‍यू दे रहे हैं, उसके बारे में पूरा रिसर्च कर लें, क्‍योंकि नियोक्‍ता हमेशा चाहता है कि वो ऐसे लोगों को नौकरी पर रखे जो पहले से काम की जानकारी रखते हो और उसके लिए तैयार हों।

4. इंटरव्‍यू के दौरान पूछें सवाल: इंटरव्‍यू का ख्‍याल आते ही दिमाग में यह बात आती है कि नियोक्‍ता आपके ऊपर सवालों की बौछार करेगा और आप जवाब देंगे, लेकिन इंटरव्‍यू का मतलब यह नहीं होता है। जब भी आज इंटरव्‍यू देने जाएं कंपनी या आपके जॉब प्रोफाइल के बारे में जो भी सवाल आपके दिमाग में आए उनको नियोक्‍ता से जरूर पूछे। हालांकि इस दौरान संयम का पूरा ख्‍याल रखें।

5. रिज्‍यूम का एक्‍सट्रा प्रिंट अपने साथ रखें: इंटरव्‍यू देने जाने से पहले भले ही आपने अपना रिज्‍यूम कंपनी को भेजा हो, लेकिन इसके बावजूद रिज्‍यूम की एक्‍सट्रा कॉपी हमेशा अपने साथ लेकर जाएं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं