डेढ़ माह में 5 रुपए महंगा हो गया पेट्रोल, हर रोज बढ़ रहे हैं दाम

Tuesday, August 15, 2017

भोपाल। सरकार ने पेट्रोल की कीमतें ग्लोबल मार्केट से जोड़ दीं हैं। सरकार कहती है कि जो कीमत ग्लोबल मार्केट में होगी वही आपके शहर के पेट्रोल पंप पर होगी। ग्लोबल मार्केट में कीमत क्या चल रही है यह तो किसी को नहीं मालूम लेकिन इतना जरूर मालूम है कि पिछले डेढ़ माह में पेट्रोल की कीमतें 5 रुपए प्रति लीटर बढ़ गईं हैं। लगभग हर रोज दाम बढ़ जाते हैं। कीमतें ग्लोबल मार्केट से लिंक होने के कारण आम आदमी कुछ समझ ही नहीं पा रहा। 

खुदरा बाजार में 2 जुलाई से 15 अगस्त तक एक बार भी पेट्रोल की कीमत में गिरावट नहीं आई है। उल्टा यह लगभग हर रोज बढ़ती जा रहीं हैं। पेट्रोल की कीमतें ग्लोबल मार्केट से लिंक कर दिए जाने के बाद भ्रम की स्थिति बनी हुई है। लोग यह केल्कुलेट करने में अक्षम हैं कि ग्लोबल मार्केट में पेट्रोल की कीमत 50 डॉलर प्रतिबैरल है तो भोपाल में प्रति लीटर कीमत क्या होनी चाहिए। पेट्रोल पंप संचालक जो मशीन में दर्ज कर देते हैं, उसे ही किस्मत मानकर पेट्रोल भरवा लिया जाता है। 

दरअसल, पेट्रोल प्राइजिंग को ग्लोबल मार्केट से लिंक करने का मामला अधूरा रहा है। सरकार ने प्राइजिंग को लिंक तो कर दिया परंतु सरकार जनता में जागरुकता पैदा नहीं कर पाई। लोगों को आज की पेट्रोल प्राइज मालूम ही नहीं रहती। पेट्रोल पंप पद पहुंचकर देखते हैं, स्क्रीन में क्या दिख रहा है। समाज के ज्यादातर उच्च​ शिक्षित एवं विद्वानों को भी नहीं पता कि ग्लोबल मार्केट से अपने शहर में पेट्रोल की कीमत कैसे निकालें। ऐसी स्थिति में पेट्रोल पंप संचालक कब और कितनी लूट कर ले भगवान ही मालिक है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week