राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में 5887 नौकरियां

Friday, August 11, 2017

पटना। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में 5887 कर्मियों की बहाली होगी। इनमें 4453 राजस्व कर्मचारी और 1434 अमीन शामिल हैं। दिसंबर अंत तक बहालियां कर ली जाएंगी। विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह ने बुधवार को यह जानकारी दी। कहा कि बहाली के लिए राज्य चयन आयोग को अधिसूचना भेज दी गई है। जल्द ही आयोग द्वारा आवेदन मांगा जाएगा। 

उच्च अंकों के आधार पर रिक्तियों के अनुरूप योग्य उम्मीदवारों को शार्ट लिस्टेट किया जाएगा। फिर उनकी लिखित परीक्षा ली जाएगी। सभी रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाएंगे। अमीनों की बहाली लिखित परीक्षा लेकर बिहार संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा परिषद करेगा।

सूत्रों के अनुसार पिछले छह दशक से कमर्चारियों के ये पद खाली है। इस अवधि में विभाग के कार्यों में छह गुनी वृद्धि हो गई है। राजस्व हल्का कर्मचारियों के स्वीकृत लगभग 8417 पद हैं। लेकिन फिलहाल 4453 पदों पर बहाली होगी। तीन वर्ष पूर्व 800 अमीनों की बहाली हाईकोर्ट ने रोक दी थी। संविदा पर बहाल अमीनों ने नियमावली का उल्लंघन कर बहाली करने के मामले में उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की थी।

राज्य कार्मचारी चयन आयोग के स्तर से हुई चूक के बाद पूरी बहाली रद्द कर दी गई थी। विभाग ने बहाली के लिए इस बार नई नियमावली बनायी है। विभाग को आशा है कि बहाली में इस बार कोई तकनीकी पेच नहीं फंसेगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं