डेराबाबा समर्थकों की हिंसा से ऑस्ट्रेलिया भी घबराया, यूपी के 5 जिलों में 144

Friday, August 25, 2017

नई दिल्ली। कोर्ट से बलात्कारी घोषित हो चुके डेराबाबा समर्थकों की हिंसा ने देश ही नहीं बल्कि ​दूसरे देशों में भी दहशत भर दी है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत की यात्रा पर आए अपने नागरिकों को सुरक्षा परामर्श जारी करते हुए उन्हें अत्यधिक सतर्कता बरतने के लिए कहा है। इधर यूपी के 5 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। हरियाणा के अलावा दिल्ली तो पहले से ही हिंसा की आग में झुलस गया है। सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम के हजारों समर्थकों ने आज जमकर उपद्रव किया, वाहनों, इमारतों और रेलवे स्टेशनों में आगजनी की। वर्ष 2002 के बलात्कार मामले में सीबीआई की विशेष अदालत में राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद यह हिंसा भड़की। विदेश मामलों एवं व्यापार विभाग द्वारा जारी परामर्श में भारत जाने वाले यात्रियों को बड़ी संख्या में एकत्रित होने से बचने और स्थानीय अधिकारियों की सलाह मानने के लिए कहा गया है।

परामर्श में कहा गया है, ‘‘स्थानीय परिवहन को बाधित किया गया है। कई सड़कों को बंद कर दिया गया है और रेलगाड़ियां रद्द की गई है।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘25 अगस्त 2017 को आध्यात्मिक संगठन डेरा सच्चा सौदा के नेता को दोषी ठहराए जाने के बाद हरियाणा (खासतौर से सिरसा और पंचकूला) और पंजाब तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में हिंसा की घटनाएं दर्ज की गई हैं। परामर्श में कहा गया है, ‘‘इन इलाकों में 30 अगस्त 2017 तक अनधिकृत रूप से एकत्रित होने पर प्रतिबंध है। बड़ी संख्या में एकत्रित होने से बचें क्योंकि यह हिंसक हो सकता है। चंडीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है। आपकी सुरक्षा पर असर डालने वाली जानकारियों के लिए मीडिया पर नजर रखें।

यूपी की सीमा सील 5 जिलों में धारा 144
हरियाणा के पंचकुला सहित अन्‍य जिलों और दिल्‍ली, राजस्‍थान व उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद में भी डेरा समर्थकों का गुस्‍सा सड़क पर दिखाई दिया है। वहीं अब हरियाणा से लगती यूपी की सीमा को सील करने के साथ-साथ पांच जिलों में धारा 144 लगा दी गई है। उत्‍तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने यूपी के सभी जिलों को अलर्ट पर डाल दिया है। वहीं हरियाणा से लगते जिलों में पुलिस प्रशासन की ओर से हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। पुलिस विभाग को बॉर्डर पर कड़ाई से चेकिंग करने के निर्देश दिये गये हैं। 

हरियाणा में उपद्रव को देखते हुए हरियाणा सीमा से लगने वाले प्रदेश के सहारनपुर, शामली, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में धारा 144 लागू कर दी गई है। 

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर की ओर से जारी आदेश में स्‍पष्‍ट रूप से कहा गया है कि प्रदेश में ऐसे किसी भी तत्‍व को घुसने नहीं देना है जिनसे यहां उपद्रव की आशंका हो। पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश के सभी जिलों के आला अफसरों को उच्‍च स्‍तरीय सतर्कता बरतने के आदेश जारी हो गये हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं