डेराबाबा वाली हिंसा से घबराया ब्रिटेन हाईकमीशन, 28 अगस्त तक बंद

Saturday, August 26, 2017

नई दिल्ली। हरियाणा में गुरमीत राम रहीम सिंह को बलात्कारी घोषित किए जाने के बाद भड़की हिंसा से भारत पर 200 साल तक राज करने वाले अंग्रेज इस कदर डर गए कि उन्होंने ब्रिटिश उप उच्चायोग और चंडीगढ़ में ब्रिटिश काउंसिल कार्यालय को 28 अगस्त तक बंद कर दिया। इसके अलावा आस्ट्रेलिया एवं कनाडा की सरकारों ने भारत आए अपने नागरिकों से सावधान करने के लिए कहा है। जबकि भारत का हाल यह है कि हिंसा के कारण निरस्त हुई ट्रेनों के यात्री अभी भी आसपास के स्टेशनों पर डटे हुए हैं। वो हिंसा के बाद भी अपनी यात्रा पर हरियाणा जाना चाहते हैं। 

ब्रिटेन सरकार द्वारा जारी परामर्श में भारत जाने वाले यात्रियों को स्थानीय अधिकारियों की सलाह मानने, स्थानीय मीडिया पर नजर रखने और अपनी यात्रा कंपनी के संपर्क में रहने के लिए कहा है। परामर्श में कहा गया है, 'ब्रिटिश उप उच्चायोग और चंडीगढ़ में ब्रिटिश काउंसिल कार्यालय आगे और गंभीर हिंसा भड़कने की आशंका के मद्देनजर सोमवार 28 अगस्त तक बंद रहेंगे। स्थानीय सड़क और रेल यात्रा भी इस अवधि के दौरान प्रभावित रह सकती है।

ऑस्ट्रेलिया ने भी भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा एडवाइजरी जारी की है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों से अत्यधिक सतर्कता बरतने के लिए कहा है। विदेश मामलों एवं व्यापार विभाग द्वारा जारी परामर्श में भारत जाने वाले यात्रियों को बड़ी संख्या में एकत्रित होने से बचने और स्थानीय अधिकारियों की सलाह मानने के लिए कहा गया है।

बता दें कि पंचकूला सहित हरियाणा और पंजाब में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम के हजारों समर्थकों ने शुक्रवार जमकर उपद्रव किया। उन्होंने वाहनों, इमारतों और रेलवे स्टेशनों में आगजनी की. 2002 के बलात्कार मामले में सीबीआई की विशेष अदालत में राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद यह हिंसा भड़की।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week