2017 में 10 लाख रोजगार देगी यूपी सरकार: योगी आदित्यनाथ

Tuesday, August 29, 2017

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज प्रथम रोजगार समिट का शुभारंभ किया। समिट का शुभारंभ साइंटिफिक कंवेंशन सेंटर में किया गया। इस दौरान सीएम योगी आदित्यानाथ ने भारत के युवाओं को केंद्र में रखते हुए अपनी बात रखी। जहां उन्होंने शिक्षा के महत्व दिया।सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने व्यक्तव्य में युवाओं को प्रथम रखते हुए कहा कि देश में सबसे ज्यादा युवा यूपी में हैं। यहां कोई भी अयोग्य नहीं है। बस एक योजक चाहिए। उन्होंने बताया कि अब तक अब तक 6 लाख युवाओं का कौशल विकास में रजिस्ट्रेशन हो चुका है। 

हम यूथ को बनाएंगे स्वावलम्बी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम यूथ को स्वावलम्बी बना दें तो इससे बड़ी बात कोई नहीं हो सकती। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम यूपी के जिलों को प्रोडक्ट के नाम पर डेवेलप करें। जैसे भदोही में कालीन उद्योग, बनारस में साड़ी उद्योग, अलीगढ़ में ताला उद्योग।

70 लाख नौजवानों के लिए रोजगार की व्यवस्था
सीएम योगी ने कहा कि सरकार ने लक्ष्य रखा है कि इस साल 10 लाख रोजगार देगी। हमारे पास देश की सबसे बड़ी युवा शक्ति है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसीलिए इसपर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं के साथ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा ये मानना है क‌ि अगले पांच साल में 1 करोड़ नौजवान बेरोजगार होगा। उसमें से 70 लाख नौजवानों के लिए रोजगार की व्यवस्था की जाएगी। 

रोजगार का सबसे बड़ा साधन कृषि है
एग्रीकल्चर पर बात करते हुए सीएम योगी ने कहा कि एग्रीकल्चर बहुत बड़ा क्षेत्र है। इसमें ढेर सारी चीजें हो सकती हैं। रोजगार का सबसे बड़ा साधन कृषि है। हम कृषि को टेक्नोलॉजी से जोड़ रहे हैं। कृषि में उत्पादन बढ़ने से किसान की आय भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि बाढ़ में किसानों को 24 घंटे के अंदर राहत पहुंचाई गई। सीएम ने कहा कि अफसरों को एक-एक जिले में भेजा गया। उन्होंने कहा कि किसानों की ऋण माफी कर उन्हें राहत दी गई। 

इंजीनियरिंग कॉलेजों में नहीं खुलेंगे मॉल
सीएम योगी आदित्यनाथ ने इंजीनियरिंग कॉलेज पर भी बात की। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पहले कई इंजीनियरिंग कॉलेज ने खुद को बंद करने की परमिशन मांगी थी। विभाग से संबंधित मंत्री का कहना था कि कॉलेज चलाने में दिक्कत हो रही है। कॉलेज बंदकर मैरिज हॉल खोल लेंगे या मॉल खोल लेंगे। सीएम ने कहा कि मैंने कहा कि सरकारी जमीन शिक्षा के नाम पर सस्ते में दी गई है। पूरी जमीन लेकर कॉलेज को जब्त कर लूंगा। उसमें स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोलिए, डिप्लोमा कोर्स चलाइए, सरकार सहयोग करेगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week