1st राउंड में ही ध्वस्त हो गया चीन का टैंक, भारत के टैंक ने हवा में छलांग लगाकर ताकत दिखाई

Tuesday, August 8, 2017

नई दिल्ली। चीन बार बार भारत को आंख दिखा रहा है। अपनी सैन्य ताकत गिनाकर धमका रहा है परंतु अब स्पष्ट हो गया है कि ना तो चीन के पास भारत से ज्यादा हथियारबंद सैनिक हैं और ना ही भारत जैसे दमदार टैंक। उसके पास टैंकों की संख्या ज्यादा है परंतु उनमें से ज्यादातर घटिया हैं। रूस में इन दिनों विश्व की कई सेनाओं के बीच एक विशेष प्रकार के खेल में चीन का टैंक पहले चरण में ही ध्वस्त हो गया। जबकि भारत के टैंक ने हवा में छलांग लगाकर चौथा स्थान हासिल कर लिया 

रूस में इन दिनों बड़े देशों की सेना के टैंक का एक जबरदस्त मुकाबला चल रहा है। रूस में चल रही अंतरराष्ट्री आर्मी गेम में इंडिन आर्मी ने भी हिस्सा लिया है। भारतीय आर्मी अब इस प्रतियोगिता के दूसरे राउंड में पहुंच गई है। पहले राउंड में हालांकि रूस ने बाजी मारी, वहीं भारत चौथे स्थान पर रहा। प्रतियोगिता के दौरान चीन के टैंक के साथ कुछ अटपटा हुआ। गेम के दौरान चीन का टैंक लड़खड़ा गया। टैंक के कई हिस्से अलग-अलग हो गए। 

दूसरे राउंड में अगले तीन दिनों तक मुकाबला चलेगा, जिसमें टैंक के अलावा हथियार चलाने के भी गेम होंगे।भारतीय सेना का मुकाबला 10 अगस्त को है। दूसरे राउंड में 48 किलोमीटर की रिले रेस होगी, जिसमें एक ही टैंक होगा और उसके द्वारा ही करतब दिखाए जाएंगे। दूसरे राउंड में शीर्ष पर रहने वाली टॉप 4 टीमें अगले राउंड में जाएंगी। फाइनल रेस 12 अगस्त को होगी।इस साल इस प्रतियोगिता में कुल 19 देशों ने हिस्सा लिया था, जिसमें भारत, रूस, चीन, कजाकिस्तान जैसे देश शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों में 28 कार्यक्रम होते हैं जिनका आयोजन रूस, बेलारूस, अजरबैजान, कजाखिस्तान और चीन में होता है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week