WIMBOLEDON: जीत के करीब जाकर हार गए एंडी मरे, प्रशंसक निराश

Thursday, July 13, 2017

लंदन: विंबलडन में बुधवार को दो बड़े उलटफेर हुए. सर्वोच्च वरीयता प्राप्त और मौजूदा चैंपियन एंडी मरे और नोवाक जोकोविच टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। सैम क्वेरी ने बुधवार को यहां क्वार्टरफाइनल में उलटफेर करते हुए गत चैम्पियन एंडी मरे को हराकर विंबलडन ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जिसमें उनकी भिड़ंत मारिन सिलिच से होगी. बुधवार को क्वार्टर फ़ाइनल मुक़ाबलों में मरे को अमरीका के सैम क्वेरी ने शिकस्त दी, जबकि जोकोविच को चोट के कारण रिटायर होना पड़ा क्वेरी ने पिछले साल 2015 के चैंपियन नोवाक जोकोविच को तीसरे दौर में हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था और अब इस 29 वर्षीय खिलाड़ी ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी पर 3-6, 6-4, 6-7 (4/7), 6-1, 6-1 से जीत दर्ज की. इस तरह उन्होंने 42वें प्रयास में ग्रैंडस्लैम के अंतिम चार में पहली बार जगह सुनिश्चित की।

दो बार के चैंपियन मरे हाल के दिनों में कूल्हे की समस्या से जूझ रहे हैं। वह इसी के कारण परेशानी में दिखे जिससे उनका मूवमेंट काफी प्रभावित हुआ। उन्होंने कहा, "मुझे लंबे समय से कूल्हे में परेशानी हो रही थी, इसमें सूजन है. लेकिन मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास किया। लेकिन हारना निराशाजनक था। मुझे इसका दुख है." क्वेरी अब फाइनल में जगह बनाने के लिए सिलिच से भिड़ेंगे, जिन्होंने भी पहली बार विबंलडन के सेमीफाइनल में जगह बनाई. सिलिच ने जाइल्स मुलर पर 3-6, 7-6 (8/6), 7-5, 5-7, 6-1 से जीत दर्ज की जिन्होंने अंतिम 16 में राफेल नडाल को हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था।

दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी सिलिच विबंलडन में तीन बार खेल चुके हैं जिसमें वह क्वार्टरफाइनल में हार गए थे लेकिन इस पूर्व अमेरिकी ओपन चैम्पियन ने आखिरकार अंतिम चार में प्रवेश कर लिया और अब वह मेजर टूर्नामेंट के दूसरे फाइनल में पहुंचने की उम्मीद करेंगे।

सिलिच हालांकि क्वेरी के खिलाफ अपनी चारों भिड़ंत में जीत चुके हैं, जिसमें 2009, 2012 और 2015 विबंलडन के तीन मैच शामिल हैं. एंडी रॉडिक के 2009 में विबंलडन में उप विजेता रहने के बाद क्वेरी किसी ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले अमेरिकी खिलाड़ी हैं। क्वेरी ने कहा, "यह शानदार है। विबंलडन के सेमीफाइनल में पहुंचकर सपना सच हो गया, यह काफी खास है।" हालांकि मैच शुरू होने के समय मरे को कोई परेशानी नहीं दिख रही थी। पहले सेट में एंडी मरे ने शानदार खेल दिखाते हुए 2-0 की बढ़त बनायी और दो अनफोर्स्ड गलतियों के बाद इसे अपने नाम कर लिया।

दूसरे में स्काटलैंड के खिलाड़ी ने 4-3 से बढ़त बना ली, लेकिन क्वेरी ने वापसी करते हुए तीन लगातार गेम से सेट जीतकर बराबरी हासिल की। तीसरे सेट में टाईब्रेक में क्वेरी के लचर खेल से मरे ने वापसी करते हुए 2-1 से बढ़त हासिल कर ली। इसके बाद मरे के मूवमेंट सीमित होते गये, 22 मिनट तक चले चौथे सेट में तीन बार उनकी सर्विस टूटी। पांचवां सेट भी इसी तर्ज पर चला और 27 मिनट में खत्म हुआ जिसमें मरे ने केवल एक अंक अपने नाम किया।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week