बिजनेस इंटरप्राइजेज के लिए आ रहा है WHATS APP का जुड़वां भाई

Monday, July 31, 2017

नई दिल्ली। लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के दुनिया भर में यूजर्स की संख्या 100 करोड़ हो गई है। इसी से उत्साहित व्हाट्सएप अब एक नया एप बना रहा है। यह ऐप बिजनेस इंटरप्राइजेज के लिए होगा एवं एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज10 पर एक साथ काम करेगा। माना जा रहा है कि इस माध्यम से व्हाट्सएप अपनी कमाई की एक नई विंडो खोल लेगा। इसके माध्यम से व्हाट्सएप पर विज्ञापन जारी किए जा सकेंगे जिसकी काफी मांग बढ़ रही है। 

व्हाट्सएप की ओर से कहा गया कि आज हम यह बताते हुए रोमांचित हैं कि दुनियाभर में रोजाना एक अरब लोग व्हाट्सएप का उपयोग करके अपने दोस्तों और परिवारों से जुड़े रहते हैं। वहीं, महीने में कम से कम एक बार व्हाट्सएप का उपयोग करने वाले यूजर्स का आंकड़ा 1.3 अरब है।

व्हाट्सएप का सबसे बड़ा बाजार भारत है, जहां इसके मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या फरवरी 2017 में 20 करोड़ दर्ज की गई थी। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि रोजाना उपयोग करने वाले एक अरब लोगों में भारत की हिस्सेदरी कितनी है।

फेसबुक के स्वामित्व वाली व्हाट्सएप का कहना है कि दुनियाभर में लोग प्रतिदिन 55 अरब संदेश और 4.5 अरब फोटो इस प्लेटफॉर्म के जरिये साझा करते हैं। यह ऐप 60 भाषाओं में काम करता है और इस पर रोजाना एक अरब वीडियो भी साझा किए जाते हैं।

यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म साल 2009 में लॉन्च किया गया था और साल 2014 में फेसबुक ने इसे 19 अरब डॉलर्स में खरीदा था। बताया जा रहा है कि अपने यूजर्स की संख्या को बढ़ाने के लिए व्हॉट्सएप कथिततौर पर एक अन्य ऐप पर काम कर रहा है। माना जा रहा है कि यह ऐप बिजनेस इंटरप्राइजेज को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है। छोटे और मध्यम बिजनेस के लिए यह ऐप एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज10 पर काम करेगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week