नवविवाहितों को शगुन के तौर पर कॉन्डम और गर्भनिरोधक गोलियां देगी UP सरकार

Thursday, July 6, 2017

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब राज्य सरकार की तरफ से नवविवाहित जोड़ों को शगुन मिलेगा। पड़ोस की आशा वर्कर्स विवाहित जोड़ों को यह शगुन देंगी। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए आशा वर्कर्स घर-घर जाकर नवविवाहित जोड़े को किट देंगी, जिसमें कॉन्डम और गर्भनिरोधक गोलियां मिलेंगी। शगुन के इस किट में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक पत्र भी होगा, जिसमें परिवार नियोजन के फायदों के बारे में लिखा होगा। इस पत्र का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए सचेत करने के साथ 2 बच्चों तक ही परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को इस योजना की शुरुआत की जाएगी। 

मिशन परिवार विकास के प्रॉजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने कहा, 'इस योजना का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को पारिवारिक और वैवाहिक जीवन के दायित्वों के लिए तैयार करना है। नए जोड़ों के लिए नई पहल किट में पति और पत्नी के लिए आपातकाल में प्रयोग की जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां, सामान्य गर्भनिरोधक गोलियां और कॉन्डम होंगे।'

सक्सेना ने बताया कि किट में स्वास्थ्य और सफाई के लिए जरूरी कुछ सामान भी होंगे। उन्होंने कहा, 'किट में एक शीशे और कंघी के साथ कुछ रुमाल और तौलिये होंगे। साथ ही सामान्य भाषा में गर्भनिरोध से जुड़े सवाल-जवाब भी होंगे।' उत्तर प्रदेश के नैशनल हेल्थ मिशन के डायरेक्टर आलोक कुमार ने बताया कि आशा वर्कर्स हेल्थ किट नवविवाहितों को देंगी। ऐसे जोड़े जो पढ़-लिख नहीं सकते उनको आशा वर्कर्स पूरी जानकारी देंगी। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week