मप्र में खुलेगी SUPER 30 की ब्रांच

Friday, July 7, 2017

भोपाल। सुपर 30 के डायरेक्टर प्रणव कुमार ने मप्र के रीवा में छात्र छात्राओं के साथ संवाद कार्यक्रम के दौरान कहा कि बिहार में सुपर 30 की सफलता के बाद अब मध्यप्रदेश में भी सुपर 30 की ब्रांच खोली जाएगी। प्रतिभाओं को सुपर 30 में शामिल होने के लिये एक एंट्रेंस टेस्ट भी आयोजित किया जायेगा। प्रणव यहां रूस के रिसर्च स्कॉलर्स टीम के साथ आए थे। भारत और रूस की दोस्ती के 70 वर्ष पूर्ण होने पर रूस के टॉप मास्को स्टेट यूनिवर्सिटी एवं फ्रेंडशिप पीपुल्स यूनिवर्सिटी की शिक्षिकाएं एवं छात्राएं रीवा जिले के सिरमौर आईं थीं। उनके साथ सुपर 30 के डायरेक्टर प्रणव कुमार भी पटना से आये। 

क्या है सुपर 30
सुपर-30, बिहार की राजधानी पटना स्थित आईआईटी में प्रवेश के लिये एक अनूठा प्रशिक्षण संस्थान (कोचिंग इन्स्टीट्यूट) है। इसकी विशेषता है कि इसमें नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है और समाज के गरीब एवं पिछड़े विद्यार्थियों को इसमें प्रशिक्षण के लिये चुना जाता है। नि:शुल्क होने एवं पिछड़े बच्चों को लेने के बावजूद भी यह संस्थान प्रतिवर्ष लगभग 30 बच्चों को आईआईटी में प्रवेश-पात्रता (क्वालिफाई) दिलाने में सक्षम होता आया है। प्रतिवर्ष यह इंस्टीयूट गरीब परिवारों के 30 प्रतिभावान बच्चों का चयन करती है और फिर उन्हें बिना शुल्क के आईआईटी की तैयारी करवाती है। इंस्टीयूट इन बच्चों के खाने और रहने का इंतजाम भी बिना कोई शुल्क करती है। 

सुपर 30 इंस्टीट्यूट की शुरुआत सन 2003 में हुई थी। इस वर्ष सुपर 30 के 30 में से 18 विद्यार्थी आईआईटी में सफल हुए थे। 2004 में यह संख्या 22 और सन 2005 में यह 26 हो गई। 2017 में सभी 30 छात्र सफल रहे। तब से यह आंकड़ा लगातार 30 ही बना हुआ है। 

कौन है संस्थापक/संचालक 
श्री आनन्द कुमार इसके जन्मदाता एवं कर्ता-धर्ता है। आनंद कुमार रामानुज स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स नामक संस्थान का भी संचालन करते हैं। सुपर-30 को इस गणित संस्थान से होने वाली आमदनी से चलाया जाता है। उल्लेखनीय है कि पूर्व जापानी ब्यूटी क्वीन और अभिनेत्री नोरिका फूजिवारा ने सुपर 30 इंस्टीट्यूट पर एक डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई थी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week