SBI ने फिर घटा दी FD की ब्याज दरें

Thursday, July 6, 2017

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने 1 साल के लिए 1 करोड़ से कम राशि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों को घटाकर 6.75 फीसद कर दिया है. यह दर 7 साल के निचले स्तर पर है. एसबीआई ने इस महीने की शुरुआत में 15 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की है. एसबीआई के इस कदम के साथ ही यह ब्याज दर साल 2010 की स्थिति में आ गई है. इस समय तक स्टेट बैंक एक साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.75 फीसद ब्याज दिया करते थे. जुलाई में की गई इस कटौती के बाद 1 साल से लेकर 455 दिनों के बीच की अवधि पर जमा राशि की दर 40 बेसिस प्वाइंट गिरकर 6.5 फीसद हो गई है.

हालांकि, 456 दिन से लेकर दो साल के बीच अवधि के जमा में 25 बीपीएस की गिरावट के बाद नई दर 6.5 फीसद हो गई है. गौरतलब है कि निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई और एचडीएफसी अभी भी एक साल के जमा दर पर 6.9 फीसद की दर से ब्याज दे रहे हैं.

वहीं, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे सरकारी बैंक 6.8 फीसदी और 6.9 फीसदी ब्याज दर देने का वादा कर रहे हैं. 75 लाख रुपए से अधिक के होम लोन पर 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर 8.55 फीसदी और महिलाओं के लिए 8.6 फीसदी की दर से लोन दिए जाने के बीच जमा दरों में कटौती की गई है.

इससे पहले मई में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने होम लोन पर ब्याज दरों में कटौती की थी. इस कटौती से 30 लाख रुपए तक का होम लोन लेने वालों को ज्यादा पहुंचने की उम्मीद थी. एसबीआई ने इसके लिए ब्याज दरों में 25 बेसिक प्वाइंट की कटौती की थी. इसके चलते मई से स्टेट बैंक का ब्याज दर अब 8.35% हो गया है.

होम लोन में महिला कस्टमर्स को ज्यादा फायदा
एसबीआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्राहक 2.67 लाख रुपये की इंट्रेस्ट-सब्सिडी भी ले सकते हैं. वहीं, एसबीआई के मुताबिक अगर कोई महिला कस्टमर होम लोन लेती है तो उसे 8.35 फीसदी का इंटरेस्ट रेट मिलेगा, जबकि दूसरे कस्टमर को होम लोन 8.40 फीसदी पर मिलेगा.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week