RAIL SARTHI मोबाइल एप लांच, यहां से DOWNLOAD करें

Friday, July 14, 2017

रेलयात्रियों की सुविधा के लिए INDIAN RAIL ने INTEGRATED MOBILE APP रेल सारथी लांच कर दिया है. इस ऐप को लांच करते हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि यात्रियों को सभी सुविधाओं और शिकायतों के लिए ये ऐप काफी सहायक साबित होगा. उनके मुताबिक पहले रेल यात्रियों की शिकायत थी कि आखिर शिकायत करें तो किससे और करें तो क्या कार्रवाई होगी इसको लेकर लोगों को संदेह रहता था.

लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है और अब आप अपने मोबाइल पर रेल सारथी ऐप के जरिए टिकट बुकिंग से लेकर कैटरिंग और शिकायत सबकुछ एक ही जगह पर कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार रेल यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए काम कर रही है. रेलमंत्री ने इस एप के जरिए रेलवे को अपना राजस्व बढ़ाने का भी सुझाव दिया. 

दरअसल रेलवे की अलग-अलग सुविधाओं को लेकर अलग-अलग ऐप और वेबसाइट हैं. रेलवे ने इन सभी सुविधाओं और शिकायतों के लिए एक इंटीग्रेटेड ऐप बना दिया है. रेल सारथी नाम के इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद अब आप अपने मोबाइल फोन पर ही इसके जरिए टिकट बुक करा सकेंगे साथ ही साथ प्लेटफार्म टिकट को भी इसी से बुक कराया जा सकेगा इसके अलावा रेल सारथी आपकी मदद खानपान कार्ड लेने, ट्रेन की रियल टाइम लोकेशन देने और रेल सफर के दौरान किसी भी तरह की शिकायत को दर्ज कराने के लिए उपलब्ध होगा यानी रेलयात्री अब अपनी तमाम जरूरतों को एक ही जगह पर पूरा कर सकता है. इमरजेंसी में आप अपने ऐप के जरिए आरपीएफ को बुला सकते हैं. इस ऐप में ट्रेन की लोकेशन जानने की सहूलियत भी है.

इसके अलावा रेलवे ने विदेशी सैलानियों के लिए रेल टिकट 365 दिन पहले बुक कराने की सुविधा देने का ऐलान भी किया गया. रेलमंत्री प्रभू का कहना है कि इससे जहां विदेशी सैलानियों को भारत आने पर अपना प्लान बनाने में मदद मिलेगी तो वहीं दूसरी तरफ रेलवे को भी आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसी के साथ रेलमंत्री ने घोषणा कि आने वाले दिनों में तकरीबन 40 हजार रेल डिब्बों में दिव्यागों के अनुकूल सहूलियतें दी जाएंगी. रेलमंत्री ने दिव्यांगों के लिए थर्ड एसी में लोअर सीटें रिजर्व करने का भी ऐलान किया. रेलमंत्री ने रेलभवन से जबलपुर स्टेशन पर एस्कलेटर और कोच गाइडेंस सिस्टम का भी उदघाटन किया.

रेलवे की पीएसयू CRIS ने यह ऐप तैयार किया है. रेलवे ने रेल सारथी ऐप की सेफ्टी और सिक्योरिटी का काफी ख्याल रखा है और इसकी पिछले 6 महीने से लगातार टेस्टिंग चल रही थी. टेस्टिंग में पास होने के बाद अब 14 जुलाई से 'रेल सारथी' आम लोगों के लिए उपलब्ध होगा.
RAIL SARTHI ANDROID MOBILE APP डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week