छत्तीसगढ़ में PSC-2017 की तैयारी शुरू

Sunday, July 9, 2017

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा के लिए 26 नवंबर की तिथि को तय किया है। पिछले साल से इसी तिथि पर राज्य सेवा परीक्षा की अधिसूचना जारी हो रही है। आयोग ने इस बार भी इसी तिथि पर पीएससी-2017 की तैयारी शुरू कर दी है। अभी से ही सभी विभागों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी जा रही है। अफसरों के मुताबिक समय रहते भर्ती प्रक्रिया पूर्ण हो जाए, इसके लिए पीएससी द्वारा कैलेंडर बनाया गया है। इस कैलेंडर के तहत पहले से ही प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के साथ ही इंटरव्यू की तिथि भी घोषित रहेगी। इस नई पहल के अंतर्गत राज्य सेवा परीक्षा की भर्ती प्रक्रिया एक साल के अंदर ही पूरा करने की कोशिश होगी। अर्थात इस बार पीएससी-2016 की भर्ती प्रक्रिया को किसी भी हाल में दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। 

नई व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद सैकड़ों उम्मीदवार इस झंझट से बच जाएंगे। आयोग के अफसरों ने बताया कि इस व्यवस्था पर पिछले वर्ष से ही अमल किया जा रहा है। पीएससी की अधिसूचना जारी होने से लेकर प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के परिणाम को तय समय-सीमा में जारी किया जाएगा। 

दावा-आपत्ति की तैयारी पहले से 
मॉडल आंसर जारी करने से पहले दावा-आपत्ति के लिए अब आयोग इंतजार नहीं करेगा, बल्कि पहले से ही तैयारी कर ली जाएगी। प्रत्येक परीक्षा के बाद मॉडल आंसर में गड़बड़ी को लेकर भारी संख्या में उम्मीदवारों द्वारा दावा-आपत्ति लगाई जाती है। इसके निपटारे की प्रक्रिया में देरी होने से ही परीक्षा परिणाम पर भी विपरीत असर दिखता है। लेकिन अब आयोग द्वारा दावा-आपत्ति को लेकर नए सिस्टम के तहत काम होगा। इतना ही नहीं मामला न्यायालय में ना जाए, इसके लिए आयोग पहले से ही कैविएट दायर करेगा। 

अभी लगता है दो साल से ज्यादा का वक्त 
वर्तमान में राज्य सेवा परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को निपटाने में आयोग को डेढ़ से दो साल का वक्त लग रहा है। आयोग को एक सिविल सेवा भर्ती परीक्षा को पूरा कराने में एक वर्ष 10 माह तक लग जाता है। इतनी लंबी अवधि होने की वजह से युवाओं का रुझान पीएससी के प्रति घटते जा रहा है। सिविल सेवा एक्जाम के चक्कर में उम्मीदवार कई अन्य नौकरी ज्वाइन नहीं कर पाते। इन्हीं सब समस्याओं के अध्ययन के बाद आयोग ने भर्ती प्रक्रिया को एक साल के अंदर ही पूर्ण कराने का निर्णय लिया है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week