गूगल ने मोबाइल यूजर्स के लिए NEWS FEED लॉन्च किया, आपकी पसंद वाली खबरें मिलेंगी

Wednesday, July 19, 2017

दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल ने न्यूज फीड लॉन्च किया है। इसे एंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए पेश किया गया है। यह फीड आपको गूगल के ऑफिशियल ऐप पर दिखेगी जो एंड्रॉयड में पहले से मौजूद होता है। इस नई गूगल फीड में आपकी सर्च हिस्ट्री के आधार पर टॉपिक्स दिखाए जाएंगे। इन न्यूज फीड में मुख्य तौर पर आर्टिकल्स, वीडियोज और दूसरे कॉन्टेंट मिलेंगे। गूगल ने सबसे पहले न्यूज फीड का प्रीव्यू दिसंबर में दिखाया था। अगर आपने गूगल ऐप यूज किया है तो आपने गौर किया होगा कि सर्च बार के नीचे गूगल नाउ के कार्ड्स दिखते हैं. इसमें वेदर, ट्रैफिक की जानकारी और स्कोर्स जैसी जानकारियां दिखती हैं. लेकिन अब यहां आपको न्यूज फीड दिखेगी।

गौरतलब है कि गूगल ने सोशल मीडिया गूगल प्लस के जरिए फेसबुक से टक्कर लेने की कोशिश की लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मौजूदा दौर में सोशल मीडिया के बाजार में गूगल फेल है। ऐसे में गूगल का यह कदम जो कमोबेश फेसबुक से इंस्पायर लगता है, सोशल मीडिया को टक्कर देने के लिए माना जा सकता है। हालांकि गूगल ने यह साफ किया है कि यह फेसबुक से इंस्पायर नहीं है।

गूगल इंजीनियरिंग के वाइस प्रेसडिडेंट बेन गोम्स ने कहा है, ‘यह फीड आपकी दिलचस्पी को लेकर है। इसे आपके दोस्तों की दिलचस्पी के आधार पर नहीं बनया गया है’ गूगल के मुताबिक गूगल ऐप में यह बदलाव फिलहाल अमेरिकी यूजर्स को दिखेगा। दूसरे देशों में अगले हफ्ते से यह अपडेट मिलेगा।

गूगल क्रोम में आपकी सर्च हिस्ट्री के आधार पर इस फीड में आपको कंटेंट दिखाए जाएंगे. यहां आपके लिंक्स भी मिलेंगे जो गूगल, यूट्यूब और गूगल कैलेंडर की हिस्ट्री से कलेक्ट किए जाएंगे. आने वाले समय में इस गूगल फीड में विज्ञापन भी दिए जा सकते हैं. लेकिन अभी गूगल ने इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा है. इस गूगल फीड को गूगल नाउ के विस्तार के रूप में भी देखा जा रहा है.

पांच से पहले गूगल ने गूगल नाउ लॉन्च किया था. इसके जरिए यूजर्स को दिन भर की जानकारियां दी जाती हैं. फेसबुक न्यूज फीड और गूगल फीड में सबसे बड़ा अंतर ये होगा कि फेसबुक पर ज्यादातर यूजर्स द्वारा पोस्ट किए गए लिंक्स दिखते हैं. लेकिन यहां गूगल के ऐल्गोरिद्म से सर्च हिस्ट्री बेस्ड लिंक्स दिखेंगे.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week