MP: किसानों के खेत और मकान नीलाम करेगी बिजली कंपनी

Monday, July 17, 2017

श्योपुर। मध्यप्रदेश में किसान आंदोलन की आग अभी शांत नहीं हुई है और बिजली कंपनी ने एक सुलगता हुआ नोटिस जारी कर दिया है। कंपनी ने किसानों के घरों पर चस्पा किए गए नोटिस में लिखा है कि यदि वो 15 अगस्त तक बकाया बिजली बिल जमा नहीं कराते तो उनके खेत, मकान इत्यादि संपत्तियां कुर्क कर ली जाएंगी एवं उन्हे नीलाम करके बकाया राशि की वसूली की जाएगी। बता दें कि मध्यप्रदेश में मनमाने बिजली बिलों की बेतहाशा शिकायतें हैं। पिछले दिनों सीएम शिवराज सिंह ने भी इस मामले में दखल दिया था। 

बिजली कंपनी के अधिकारियों ने एक लाख से ज्यादा बिजली बिल के बकाया किसानों की लिस्ट तैयार कर उनके घरों पर नोटिस चस्पा कर दिए हैं। श्योपुर से लेकर सोंईकलां क्षेत्र में कई किसानों के घर पर शनिवार की शाम यह नोटिस चिपकाए गए हैं। श्योपुर जिले की तहसील के रन्नोद गांव निवासी रामचन्द्र पुत्र गोरीलाल मीणा के घर भी ऐसा ही नोटिस चिकाया गया है। जिसमें लिखा है उनपर 3 लाख 38 हजार 826 रुपए बिजली बिल बकाया है। तहसीलदार के हस्ताक्षर से जारी इस नोटिस में किसान पर जानबूझकर बिजली कंपनी का पैसा नहीं चुकाने का आरोप भी लगाया गया है। उन्हें 15 अगस्त तक अपने बिजली बिल की राशि चुकाने का समय दिया गया है। अथवा उनकी संपत्ती विभाग द्वारा कुर्क कर लिया जाएगा इसे नीलाम करने के बाद बिजली कंपनी अपना पैसा वसूल कर लेगी।

ऐसे ही नोटिस श्योपुर, बड़ौदा, मानपुर और सोंई क्षेत्र के गांवों में किसानों के घरों पर चस्पा किए जा रहे हैं। बिजली कंपनी के अफसर भी बता रहे हैं कि ऐसे आदेश ऊपर से ही हैं। यदि बिजली का पैसा जमा नहीं कराया तो सच में जमीन-मकान कुर्की की कार्रवाई होगी।

गौरतबल है कि बीते कई दिनों से प्रदेशभर में बिजली कंपनी द्वारा किसानों पर बिजली बिल भुगतान करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। ऐसे में कई किसानों के ट्रेक्टर भी जब्त किए गए थे। बहुत से किसानों का आरोप था कि कंपनी रसूकदार किसानों पर राजनैतिक दबाव में कोई कार्रवाई नहीं करती है। जबकि छोटे किसानों को परेशान किया जा रहा है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week