MP: अनिल दवे की सीट से स्मृति ईरानी राज्यसभा जाएंगी

Wednesday, July 26, 2017

भोपाल। मध्यप्रदेश में बाहरी नेताओं की भीड़ तैयार होने लगी है। राज्यसभा सांसद अनिल माधव दवे की असमय मृत्यु के बाद रिक्त हुई सीट से उम्मीद थी कि मप्र का कोई योग्य नेता राज्यसभा में मप्र का प्रतिनिधित्व करेगा परंतु अब ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है। मोदी के मैनेजर्स ने तय किया है कि केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री इस बार गुजरात की जगह मध्य प्रदेश से राज्यसभा भेजी जाएंगी। 

बीजेपी को गुजरात की दो सीटों के लिए अपने उम्मीदवार तय करने हैं, जबकि मध्य प्रदेश की एक सीट पर अनिल माधव दवे की निधन की वजह से उपचुनाव होना है। दवे का इस साल 18 मई को निधन हो गया था। उनका कार्यकाल जून 2022 तक था। गुजरात से कुल 11 राज्यसभा सदस्यों में से बीजेपी नेता स्मृति ईरानी और दिलीप भाई पंड्या का कार्यकाल आने वाली 18 अगस्त को खत्म हो रहा है।

गुजरात से राज्यसभा सांसद अहमद पटेल, स्मृति ईरानी, दिलीप भाई पांड्या, शिवशंकर भाई और पश्चिम बंगाल से डेरेक ओ ब्रायन, देबब्रत बंदोपाध्याय, प्रदीप भट्टाचार्य, सीताराम येचुरी, सुखेन्दुशेखर राय और डोला सेन का कार्यकाल अगले महीने खत्म होगा।

कहा जा रहा है कि मध्यप्रदेश भाजपा में चल रही हाईलेवल गुटबाजी के कारण शिवराज सिंह चौहान नहीं चाहते कि मप्र से कोई भी नेता राष्ट्रीय स्तर पर ऐसी स्थिति में पहुंच जाए कि उसका नियंत्रण शिवराज सिंह के हाथों में ना रहे। कैलाश विजयवर्गीय और प्रभात झा के केंद्र में पहुंच जाने से शिवराज पहले से ही चिंतित हैं। अब वो कोई नई समस्या नहीं चाहते। अत: वो सहमत हैं कि स्मृति इरानी को दवे की रिक्त सीट से राज्यसभा भेजा जाए। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week