MP: अधिकारी कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि लेखा में भारी गडबडी

Tuesday, July 25, 2017

भोपाल। मध्यप्रदेश के अधिकारी कर्मचारियों की भविष्य निधि में वर्ष 2016-17 में जमा राशि में से कुछ माह की राशि गुमशुदा हो गई है। उक्त बात का खुलासा महालेखाकार मध्यप्रदेश ग्वालियर द्वारा जारी लेखा पर्ची से हुआ है। जिससे इस बात को बल मिला है कि प्रदेश सरकार वित विभाग द्वारा अपनाई जा रही कम्पयूटरीकृत प्रणाली में अनेक खामिया है। जिसका खामियाजा प्रदेश के शासकीय सेवकों को भुगतना पड रहा है। 

कोष एवं लेखा मध्यप्रदेश ने कर्मचारियों के वेतन से शासकीय सेवकों की वेतन से जो राशि सामान्य भविष्य निधि की मद में कटोत्रा की वह राशि महालेखाकार मध्यप्रदेश ग्वालियर द्वारा संधारित लेखों में पहुंची ही नही जिससे प्रदेश के कर्मचारियों एवं अधिकारियों मे चिंता व्याप्त हो गई है और प्रदेष के वित विभाग की ऐकीकृत कम्पयूटर प्रणाली पर प्रश्न चिह्न खडे हो गये है। मध्यप्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के महामंत्री लक्ष्मीनारायण शर्मा ने बताया कि कर्मचारियों की भविष्य की निधि सुरक्षित नही है। 

महालेखाकार ग्वालियर द्वारा जारी शासकीय सेवकों के वर्ष 16-17 के लेखा विवरण में कर्मचारियों के वेतन से काटी राशि जमा ही नही हुई है और इस राशि को गुमशुदा बताया जा रहा है जिससे प्रदेश के हजारों अधिकारी कर्मचारियों को बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है क्योकि गुमशुदा राशि जितने बिलम्ब से जमा होगी उतनी अवधि का कर्मचारियों को ब्याज नही मिलेंगा। उन्होनें प्रदेश के अधिकारी कर्मचारियों से अपील की है कि वे महालेखाकार की वेवसाइड पर जाकर अपनी लेखा पर्ची निकाल कर समायोजन हेतु लिखा पढी करें ताकि उनकी राशि उनके लेखा में जमा हो सके जो अधिकारी कर्मचारी लापरवाही करेंगे। उन्हें बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं