मस्तानी शाम और सुनहरी सुबह के लिए MP में नया टूरिस्ट प्लेस सेलानी आयलैंड

Saturday, July 8, 2017

भोपाल। मप्र में इंदौर से खंडवा तक का बेल्ट टूरिस्ट के लिए काफी मजेदार होता जा रहा है। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर से औंकारेश्वर तक कई टूरिस्ट स्पॉट बन गए हैं। दरअसल यह पूरा टूरिस्ट सर्किट बनता जा रहा है। खंडवा का हनुवंतिया वॉटर स्‍पोर्टस कॉम्‍प्‍लेक्‍स तो कई लोगों की पहली पसंद बन ही चुका है। अब एक नया टूरिस्ट प्लेस सामने आया है। 'सेलानी आयलैंड' में अब 22 कॉटेज एवं लक्झरी सुईट उपलब्ध हैं। आप अपने परिवार के साथ मस्तानी शाम और सुनहरी सुबह के साथ साथ वीकेंड के हर लम्बे का पूरा आनंद उठा सकते हैं। 

मध्य प्रदेश टूरिज्म डिपार्टमेंट के मुताबिक, मशहूर ज्‍योतिर्लिंग ओंकारेश्‍वर के नजदीक स्थित सेलानी आयलैंड पर रिसॉर्ट बन जाने से अब टूरिस्ट हनुवंतिया से सेलानी आकर ओंकारेश्‍वर, महेश्‍वर और मांडव तक के इस टूरिस्‍ट सर्किट की यात्रा का आनंद ले सकेंगे। साथ ही इंदौर और उज्‍जैन को इसमें शामिल कर धार्मिक टूरिज्म का भी लाभ ले सकते हैं। इसी टूरिस्‍ट सर्किट पर प्राचीन माहिष्‍मती नगरी महेश्‍वर भी है, जहां मां नर्मदा शांत स्‍वरूप में प्रवाहित है।

सेलानी आयलैंड में है ये सब
हनुवंतिया वॉटर टूरिज्‍म कॉम्‍प्‍लेक्‍स की तर्ज पर बने इस वॉटर टूरिज्म केन्‍द्र पर बोट क्‍लब सहित क्रूज, जलपरी, मोटर बोट और वॉटर स्‍पोर्टस आदि की सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी। करीब 15 करोड़ रुपये की लागत से यहां सर्व-सुविधायुक्त कॉटेज, पाथ-वे, केम्प फायर, रेस्टॉरेंट, बोट-क्लब, कॉन्फ्रेंस हॉल, नेचुरल ट्रेल, बर्ड-वाचिंग तथा वॉच-टॉवर आदि का निर्माण किया गया है। 

यहां चार अलग-अलग ब्लॉक में 22 कॉटेज एवं एक सर्व-सुविधायुक्त सुईट बनाया गया है। इसी टूरिज्म सर्किट में उज्‍जैन का त्रिवेणी म्यूजियम भी शामिल है। पिछले साल सिंहस्‍थ के दौरान उज्‍जैन को ये सौगात मिली। म्यूजियम में भारतीय परम्‍परा की तीन प्रमुख शाश्वत धारा - शैवायन, कृष्‍णायन और दुर्गायन के रूप में भगवान शिव, कृष्‍ण और शक्ति की प्रतीक माँ भगवती के सभी रूपों को दर्शाया गया है। संग्रहालय में लगभग 21 सौ वर्ष पुरानी प्रतिमा संग्रहीत की गई है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week