MP में है दुनिया का सबसे बोना इंसान, गिनीज बुक को पता ही नहीं

Thursday, July 13, 2017

जबलपुर। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे बोने इंसान के रुप में खगेन्द्र थापा मागर का नाम दर्ज है। उसकी हाइट 26.4 इंच यानी दो फुट से जरा ज्यादा है और उम्र 25 वर्ष के आसपास जबकि मध्यप्रदेश के जबलपुर में बसोरीलाल का कद 29 इंच जरूर है परंतु उनकी उम्र 50 वर्ष है। आयु से कद का अनुपात निकाला जाए तो बसोरी दुनिया का सबसे बोना इंसान है। 5 वर्ष की आयु में बसोरी का कद बढ़ना बंद हो गया था। 

शरीर और कद काठी से बच्चा दिखने वाला बसोरी लाल की हर बात निराली है। दिखने में तो यह शांत स्वभाव के हैं बसोरी, लेकिन शादी की बात सुनते ही शर्मा जाते हैं और मजाकिया अंदाज में जवाब देते है कि उन्हें दुल्हन भी इनकी ही ऊंचाई की चाहिए। नशे में चूर होने के बाद ये जनाब नाचने और झूमने लगते हैं। 

बसोरी की खुराक दिनभर में केवल दो रोटी और थोड़ा सा चावल है। परिवार का कहना है कि प्रदेश सरकार हर व्यक्ति के लिए योजना चला रही है पर बौने लोगों के लिए कोई योजना नहीं है। बसोड़ी लाल को ग्राम पंचायत स्तर से किसी भी प्रकार की योजना का लाभ नहीं मिलता।

परिवार की माने तो 12 वर्ष की ऊम्र मे सर्कस के लोग इसे दो लाख रुपए में लेने आए थे, पर इनके पिता ने मना कर दिया। फिलहाल सिवनी जिले में बसोड़ी लाल पहले बोना व्यक्ति है, जिसकी ऊंचाई सिर्फ डेढ़ फुट है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week