MP में पेट्रोल पर लगता है 4रु प्रतिलीटर शिवराज सिंह TAX

Wednesday, July 19, 2017

भोपाल। मध्यप्रदेश देश में शायद इकलौता ऐसा राज्य होगा, जहां पट्रोल और डीजल पर वैट व प्रवेश कर के अलावा अतिरिक्त कर लिया जाता है। यहां पेट्रोल पर चार रुपये व डीजल पर डेढ़ रुपये प्रति लीटर अतिरिक्त कर वसूला जाता है। राजनीति में इसे शिवराज सिंह टैक्स कहा जाता है, क्योंकि यह टैक्स शिवराज सिंह सरकार के नवाचारों में से ही एक है। 

विधानसभा में कांग्रेस विधायक शैलेंद्र पटेल ने जब वित्तमंत्री जयंत मलैया से पूछा कि राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर कितना कर वसूलती है, तब मंत्री ने बताया कि पेट्रोल व डीजल पर राज्य में अतिरिक्त कर भी वसूला जाता है। जयंत मलैया ने कहा कि पेट्रोल पर 31 प्रतिशत वैट, 1 प्रतिशत प्रवेश कर और 4 रुपये प्रति लीटर अतिरिक्त कर लिया जाता है। वहीं डीजल पर 27 प्रतिशत वैट व 1 प्रतिशत प्रवेश कर के अलावा 1.5 रुपये प्रति लिटर अतिरिक्त कर लिया जाता है। कर का निर्धारण मूल्य आधारित है।

मलैया ने बताया कि राज्य सरकार को वित्तवर्ष 2016-17 में पेट्रोल व डीजल से वैट, केंद्रीय विक्रय कर और प्रवेश कर से 8886 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। फिलहाल पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले करों में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है। किसानों को कर रहित डीजल उपलब्ध कराने की भी कोई योजना नहीं है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week