अब एक जैसी वर्दी में दिखाई देगी INDIAN POLICE

Tuesday, July 11, 2017

भोपाल। पुलिस की वर्दी का रंग अब सभी राज्यों में एक जैसा होगा। इतना ही नहीं टैग भी इंडियन पुलिस होगा, जिसमें राज्य सरकारें अपने हिसाब से प्रदेश के नाम का टैग एड कर सकेंगी। टोपी, बैल्ट, बेच और जूते-मोजे भी एक जैसे होंगे। दरअसल, एक देश-एक रंग के फार्मूले पर केंद्र सरकार ये बड़ा बदलाव करने जा रही है। राज्यों की सहमति लेकर इसी साल व्यवस्था लागू की जा सकती है। केंद्र सरकार ने पिछले साल सभी राज्यों से वर्दी में बदलाव और रंग को लेकर सुझाव मांगे थे। इन सुझावों के बाद ही नेशनल इंस्टीट‌्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईडी) अहमदाबाद को वर्दी डिजाइन करने को कहा गया है।

हर राज्य में अलग अलग वर्दी 
प. बंगाल में पुलिस दो रंग की वर्दी पहनती है। कोलकाता पुलिस की ड्रेस सफेद, तो शेष प. बंगाल में खाकी वर्दी चलन में है। गोवा और उत्तर प्रदेश पुलिस की वर्दी हल्के खाकी रंग की है। उप्र और बिहार पुलिस लाल रंग की टोपी पहनती है। वहीं पंजाब पुलिस टोपी की जगह पग पहनी जाती है।

मध्यप्रदेश में ऐसी है ड्रेस
लॉ एंड आॉडर का काम देख रही पुलिस की वर्दी खाकी, तो ट्रैफिक पुलिस सफेद शर्ट नीली पेंट पहनती है। प्रदेश में वर्दी की खरीदी 2007 से क्वालिटी में गड़बड़ के चलते बंद है। अभी 725 रु. ड्रेस भत्ता दिया जाता है।

इसलिए चुना गया खाकी
देश में पुलिस की वर्दी का रंग खाकी रखने के पीछे कारण यह था कि पहले सफेद वर्दी पहनी जाती थी, जो जल्दी गंदी होती थी। इस समस्या से निजात पाने 1847 में वर्दी का रंग खाकी कर दिया गया। जो जल्दी से गंदी नहीं होती। 

NID में हो रही वर्दी डिजाइन
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एनआईडी को यूनिफॉर्म डिजाइन करने की जिम्मेदारी दी है। एनआईडी ने कुछ देशों की ड्रेस पर रिसर्च किया है। ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवेलपमेंट (बीपीआरडी) के एडीजी परवेज हयात ने स्वीकारा है कि केंद्र-राज्यों के पुलिसकर्मियों की नई वर्दी तय होना अब आखिरी चरण में है। केंद्रीय गृह विभाग ड्रेस की डिजाइन फाइनल करने के बाद सभी राज्यों के मुख्य सचिव और डीजीपी की बैठक बुलाएगा। इसमें अर्धसैनिक बल के डीजी भी शामिल होंगे। इन राज्यों से भी सुझाव लिए जाएंगे, ताकि कुछ जरूरी सुधार की गुंजाइश बनी रहेगी।
............
केंद्र ने पुलिस की ड्रेस को लेकर सुझाव सभी राज्यों से मंगाए थे। प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं। ड्रेस की कवायद कुछ समय से चल रही है, लेकिन नई व्यवस्था कब से लागू होगी अभी कुछ नहीं 
कह सकते।
विपिन माहेश्वरी, एडीजी, प्रबंध, पीएचक्यू
............
पुलिस की वर्दी देशभर में एक रंग की करने की केंद्र सरकार की पहल अच्छी है। इससे एकरूपता आएगी। दुनिया के कई देशों में वर्दी का रंग एक जैसा है।
भूपेंद्र सिंह, गृह मंत्री, मध्यप्रदेश

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week