ट्रांसजेंडर्स के लिए IGNOU के सभी कोर्स में फ्री ADMISSION

Tuesday, July 4, 2017

नई दिल्ली। दूरस्थ शिक्षा उपलब्ध कराने वाले इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने बड़ा फैसला किया है। यूनिवर्सिटी ने कहा है कि उसके यहां पढ़ाए जाने वाले सभी कोर्स ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग फ्री में कर सकेंगे। इसके लिए बस उन्हें अपनी आईडेंटिटी प्रूफ देना होगा।यूनिवर्सिटी की ओर से 29 जून को जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सक्षम अथॉरिटी ट्रांसजेंडर लोगों के लिए सभी कोर्स की फीस माफी को लेकर खुश है। केंद्र सरकार, राज्य सरकार, मेडिकल अधिकारी या किसी भी सक्षम प्राधिकरण या आधार कार्ड इसके लिए मांगे जा सकते हैं। इस नोटिफिकेशन पर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन डिवीजन के रजिस्ट्रार ने हस्ताक्षर किए हैं।

यूनिवर्सिटी साल में दो बार अधिकांश डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स के लिए दाखिले देती है। जुलाई सेशन के लिए 31 जुलाई को एडमिशन बंद हो जाएंगे। इग्नू के वाइस चांसलर रविंद्र कुमार ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यूनिवर्सिटी के इस कदम से अधिक संख्या में ट्रांसजेंडर पढ़ने के लिए आगे आएंगे। अभी तक इग्नू सेक्स वर्कर्स, जेल में बंद कैदियों और बुनकरों को फ्री एजुकेशन मुहैया कराती रही है।

इग्नू देश की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी है और वर्तमान में इसमें तीन लाख से अधिक छात्र 200 पाठ्यक्रमें को पढ़ रहे हैं। कुमार ने रविवार को एक व्याख्यान के दौरान फीस छूट के बारे में घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी पहले से ही करीब 100 ट्रांसजेंडर्स के आवेदन मिल चुके हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week