GWALIOR में डेंगू की शुरूआत, 4 मरीज मिले

Sunday, July 16, 2017

ग्वालियर। नमी बढ़ते ही डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी ने दस्तक दे दी है। अब तक चार मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि गजराराजा मेडिकल कॅालेज के माइक्रोबायोलॅाजी विभाग ने की है। प्रशासन के तमाम दावों के बावजूद मच्छरों की रोकथाम के लिए उठाए गए कदम नाकाफी साबित हुए हैं।हैरानी की बात यह है कि ग्वालियर में पानी भी ना के बराबर गिरा है। बावजूद इसके मच्छरों का प्रकोप पूरे शहर में बढ़ गया है। शहर में डेंगू के मरीजों का मिलना अब भी जारी है, शनिवार को जीआरएमसी की माइक्रोबायोलॉजी लैब में दो डेंगू पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि की गई। इससे पूर्व भी दो मरीजों की और पुष्टि हो चुकी है।

इस सीजन में अब तक चार डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। जिनमें इमरती पाल निवासी गोल पहाड़िया और मनीष दुबे निवासी डीबी सिटी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डेंगू पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय को भेज दी गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद सीएमएचओ ने जिला मलेरिया अधिकारी को पीड़ितों के साथ क्षेत्र में एंटी लार्वा सर्वे के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि मलेरिया विभाग ने डेंगू की दस्तक से पहले से ही एंटी लार्वा सर्वे का काम शुरू कर दिया है, लेकिन लोगों में जागरूकता के अभाव के चलते मच्छर पनप रहे हैं। बीते वर्ष सिर्फ शहर में 469 डेंगू पॉजिटिव मरीज मिले थे, जबकि पूरे जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 594 थी।​

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week