GST RATE FINDER मोबाइल APP लांच, यहां से DOWNLOAD करें

Saturday, July 8, 2017

नई दिल्ली। 1 जुलाई को देशभर में लागू जीसटी की विभिन्न दरों को लेकर उहापोह दूर करने के लिए सरकार ने मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) की ओर से लॉन्च किए गए GST Rate Finder नाम के ऐप में वस्तुओं एवं सेवाओं पर दरों की पूरी लिस्ट दी गई है। ऐप में विभिन्न दरों के मुताबिक वस्तुओं को 7 कैटिगरी में बांटा गया है- 0 प्रतिशत, 0.25 प्रतिशत, 3 प्रतिशत, 5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत। 

इसी तरह, सेवाओं को पांच कैटिगरी में बांटा गया है- 0 प्रतिशत, 5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत। इसके साथ ही, अगर किसी खास वस्तु एवं सेवा पर लागू जीएसटी दर की जानकारी पाने के लिए सर्च ऑप्शन भी दिया गया है। यहां वस्तुओं एवं सेवाओं के नाम सर्च कर उस पर लागू जीएसटी दर का पता किया जा सकता है। 

ज्यादातर लोग इस ऐप को बढ़िया बता रहे हैं जबकि कुछ लोगों का कहना है कि यह सीबीईसी की वेबसाइट पर पड़े पीएडीएफ फाइल का ही ऐप वर्जन है और कुछ नहीं। हिमांशु गुरनानी ने ऐप को 5 स्टार रेटिंग देते हुए लिखा है- 'पेचिदगियां सुलझाने और पारदर्शिता लाने के लिए सरकार का बेजोड़ प्रयास। आसानी से लागू करने की दिशा में अच्छा कदम।' हालांकि, एकांश बंसल ने इसे बेकार ऐप बताते हुए महज एक स्टार दिया।
जीएसटी का मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week