BHOPAL में बनेगा ग्लोबल स्किल पार्क, विदेशों में मिलेगी प्लेसमेंट

Saturday, July 1, 2017

राजेश पाण्डेय/भोपाल मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल में बनने वाले देश के सबसे बड़े ग्लोबल स्किल पार्क का शिलान्यास 3 जुलाई को करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजीव प्रताप रुड़ी, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान श्री के.श्रीकांत और पूर्व क्रिकेटर तथा उत्तर प्रदेश के कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत प्रभार) श्री चेतन चौहान भी शामिल होंगे। पार्क के लिए गोविन्दपुरा नरेला संकरी क्षेत्र में 37 एकड़ भूमि आरक्षित की गयी है।

तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने बताया कि स्किल पार्क का निर्माण 645 करोड़ की लागत से 37 एकड़ में किया जायेगा। पार्क में हर साल 1000 विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जायेगा। प्रशिक्षक विश्व स्तर के होंगे। प्रशिक्षित विद्यार्थियों का प्लेसमेंट भारत एवं भारत के बाहर इंटरनेशनल स्तर पर किया जायेगा। 'इंडस्ट्री के साथ एवं इंडस्ट्री के लिये' की भावना पर पार्क संचालित होगा। अन्तर्राष्ट्रीय संयुक्त प्रमाणीकरण का प्रावधान भी होगा।

श्री जोशी ने बताया कि पार्क की रूप रेखा तो तभी बन गयी थी जब मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान वर्ष 2017 में सिंगापुर गए थे। वहीं पर उन्होंने आई.टी.ई.ई.एस. सिंगापुर के प्रतिनिधियों से इस संबंध में चर्चा की थी। आई.टी.ई.ई.एस. सिंगापुर तथा एशियन डेव्हलपमेंट बैंक के कन्सलटेंट एवं विभागीय अधिकारियों द्वारा 19 से 22 जून तक भोपाल, इंदौर एवं देवास में इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा एवं ओद्योगिक प्रतिष्ठानों का भ्रमण कर ग्लोबल स्किल पार्क के विभिन्न आयामों का निर्धारण एवं आगामी गतिविधियों का रोड मेप तैयार किया गया। पार्क की स्थापना के बाद प्रदेश के युवाओं, उद्यमियों और उद्योगों की अंतर्राष्ट्रीय मानदण्डों एवं बाजारों की माँग अनुसार अपेक्षित स्तर की न केवल सुविधाएँ उपलब्ध होंगी बल्कि कौशल विकास से जुड़ी अन्य सेवाएँ भी मिलेंगी।

पार्क की अन्य सेवाएँ
पार्क में इंक्यूबेशन सेंटर, उद्यमिता विकास सेल, शिक्षुता प्रोत्साहन केन्द्र, प्रदेश के सभी आई.टी.आई. के विद्यार्थियों के लिए केन्द्रीकृत प्लेसमेंट की सुविधा और अनुसंधान, बेंचमार्किंग एवं आकलन सेवाएँ उपलब्ध रहेंगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week