BHOPAL: एयरपोर्ट-लालघाटी फ्लाईओवर के लिए टेंडर बुलाए, देवास बायपास 6-लेन

Friday, July 14, 2017

भोपाल। मध्यप्रदेश राज्य सड़क सुरक्षा क्रियान्वयन समिति की बैठक में बताया गया है कि एयरपोर्ट-लालघाटी फ्लाईओवर के लिए टेंडर आमंत्रित कर लिए गए हैं। इसका काम 20 जुलाई के बाद शुरू हो जाएगा। इसके अलावा देवास बायपास रोड को 6-लेन बनाया जाना सुनिश्चित हो गया है। इसके लिए अक्टूबर में काम शुरू हो जाएगा।  अपर मुख्य सचिव गृह केके सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने बैठक में कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। इस दौरान जिला-स्तरीय समिति में पुलिस अधीक्षक को उपाध्यक्ष बनाने का निर्णय लिया गया। साथ ही संभागीय एवं जिला मुख्यालय पर समिति की बैठक नियमित करने के निर्देश दिये गए।

अब पढ़ाया जाएगा सड़क सुरक्षा सब्जेक्ट...
बैठक में बताया गया कि कक्षा 4 और 7 के पाठ्यक्रम में सड़क सुरक्षा विषय का समावेश पहले से किया गया है। संचालक लोक शिक्षण द्वारा राज्य शिक्षा केन्द्र (एनसीआरटी) भोपाल को सड़क सुरक्षा पर जागरूकता विषय को स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए पत्र लिखा है। इसी के साथ सभी जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूल बस तथा स्कूल वैन चालकों को जिला सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से समन्वय कर एक दिवसीय प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये गये हैं।

बताया गया कि 32 ट्रॉमा-सेन्टर कार्यशील हैं और 43 की बिल्डिंग तैयार की जा चुकी है। निर्देश दिये गये कि ट्रॉमा-सेन्टर के माध्यम से बचाये गये लोगों की संख्या की अद्यतन स्थिति बतायें।
- बैठक में यातायात प्रवर्तन कार्यवाही के तहत यातायात जिला इकाई के थानों में पदस्थ सहायक उप पुलिस निरीक्षक तक के अधिकारी को चालानी कार्यवाही करने का अधिकार देने पर सहमति बनी।

बिना हेलमेट वालों के लिए विशेष अभियान 
बिना हेलमेट धारण किए दो पहिया वाहन चालकों के विरुद्ध 15 अप्रैल से 30 जून तक विशेष अभियान प्रदेश में चलाया गया। शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों के विरुद्ध 19 जून से 9 जुलाई तक 4 हजार 726 चालान बनाकर न्यायालय पेश किए गए और 556 प्रकरण ड्रायविंग लायसेंस निलंबन के लिये परिवहन अधिकारी को भेजे गये हैं। राज्य सड़क सुरक्षा क्रियान्वयन समिति में आबकारी विभाग का नोडल अधिकारी नियुक्त करने बैठक में सहमति बनी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week