बंद होंगे आधार सेंटर, BANK में बनेंगे आधार कार्ड

नई दिल्ली। जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके आधार कार्ड को लेकर अच्छी खबर है। सरकार नई व्यवस्था करने जा रही है, जिसके तहत आधार कार्ड बनाने से लेकर उसमें किसी भी तरह का अपडेट करने संबंधी काम अब बैंकों में हो सकेंगे। सरकारी बैंकों के साथ ही प्रायवेट बैंकों में यह सुविधा होगी। ये बैंक अपने ग्राहकों को ही आधार संबंधी सेवाएं प्रदान करेंगे। मालूम हो, सरकार ने बैंक खाते से आधार लिंक करने के लिए 31 दिसंबर तक का वक्त दिया है। इसके बाद जिन खातों से आधार लिंक नहीं है, वे बंद कर दिए जाएंगे।

अधिकारियों के अनुसार, अधिकांश बैंकों ने आधार से खाते को लिंक करने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई है, लेकिन बड़ी संख्या में लोग एेसे भी हैं, जिनके आधार अपडेट नहीं हैं। किसी को पता बदलवाना है तो किसी को फोटो अपडेट करवाना है। इसे देखते हुए नियम बनाया जा रहा है कि सभी बैंकों को अपने परिसर में आधार कार्ड बनवाने या अपडेट करवाना की सुविधा देना होगी।

इसके बाद खाताधारकों के आधार संबंधी सारे काम बैंक में ही हो जाएंगे, उन्हें आधार सेंटर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यदि किसी खाताधारक के पास आधार है, लेकिन उसकी डिटेल्स बैंक की डिटेल्स के मेल नहीं खा रही है, तो भी बैंक को ही आधार अपडेट करना होगा।

यह हो सकती है व्यवस्था
खबरों के मुताबिक, UIDAI इस बारे में जल्द आदेश जारी करेगा। माना जा रहा है कि एक ही बैंक की आसपास की पांच-छह शाखाओं में से किसी एक में यह सुविधा दी जाएगी, क्योंकि बैंक के लिए हर शाखा में यह व्यवस्था करना मुश्किल होगा। ग्राहकों को इस बारे में सूचना देकर संबंधित ब्रांच पर भेजा जा सकेगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !