अतिथि शिक्षक भर्ती न होने से ग्रामीण स्कूलों में पढ़ाई ठप्प

Wednesday, July 5, 2017

मंडला। स्कूल खुले 20 से अधिक दिन हो गये लेकिन अभी तक अतिथि शिक्षकों की भर्ती को लेकर दिशा निर्देश जारी नहीं होने पर सरकारी स्कूलों विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो रही है। जिलें के अधिकांश ग्रामीण स्कूल अतिथि शिक्षकों के भरोसे ही चल रहे हैं कई शालाएं तो शिक्षक विहीन तक हैं। उनमें अतिथि शिक्षक ही सर्वेसर्वा थे। बहुत सी शालाएं एक शिक्षकीय हैं कई शालाओं में 8 से 10 अतिथि शिक्षक तक रखे जाते हैं। 

ऐसी सभी शालाओं में अतिथि शिक्षकों के न होने से पढ़ाई व्यवस्था चरमराई हुई है। यदि संस्था में नियमित शिक्षक अध्यापक हैं तो वे एडमिशन एवं अन्य कार्यो में लगे हुये हैं। राज्य अध्यापक संघ के जिला शाखा अध्यक्ष डी.के.सिंगौर ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि खराब परीक्षा परिणाम के चलते इस वर्ष शिक्षा में गुणवत्ता को लाने विशेष जोर देने की बात कही जा रही है लेकिन अब तक अतिथि शिक्षक भर्ती के निर्देश प्राप्त न होना चिंता का विषय है। 

निर्देश प्राप्त होने के बाद भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होने में कम से कम 20 दिन का समय तो लगता ही है। चूंकि अभी संविदा शिक्षकों की कोई भर्ती प्रक्रिया नहीं होनी है अतः यह तय है कि इस वर्ष भी शैक्षणिक व्यवस्था अतिथि शिक्षकों के भरोसे ही रहनी है। अतः शीघ्र दिशा निर्देश जारी करने की मांग की गई है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week