संजय दत्त को वापस जेल भेजा जाएगा!

Thursday, July 27, 2017

MUMBAI : एक्टर संजय दत्त के लिए के फैन्स के लिए एक बुरी खबर आ रही है. म‍हाराष्ट्र सरकार ने बॉन्बे हाईकोर्ट से कहा कि अगर कोर्ट को लगता है कि संजय दत्त को परोल दिए जाने में नियमों की अवहेलना हुई है, वह संजय दत्त को वापस जेल भेज सकता है. राज्य सरकार ने यह टिप्पणी उस समय की जब अदालत ने उससे पूछा कि 1993 के मुंबई सिलसिलेवार बम विस्फोट मामले में दोषी दत्त को 5 साल की सजा भुगतने के लिए समर्पण करने के दो महीने के भीतर ही कैसे जल्दी-जल्दी परोल और एक के बाद एक फरलो दिया गया। अदालत ने यह भी जानना चाहा है कि एक दोषी के अच्छे आचरण और व्यवहार का कैसे पता लगाया जाता है और किस आधार और मानदंड पर अभिनेता को जल्दी सजा में माफी दी गयी।

बता दें कि संजय दत्त मुंबई सीरियल धमाकों में अवैध हथियार रखने के दोषी पाए गए थे. संजय दत्त को जेल प्रशासन और कानून व्यवस्था का भी दिल जीता का हवाला देते अदालत ने उन्हें सजा की मियाद (5 साल) से 8 महीने पहले ही रिहा कर दिया था. आज जज ने उनके अच्छे बर्ताव के कारण को विस्तार से बताने के लिए कहा है. लेकिन अपनी सजा के दौरान संजय दत्त कई बार जेल से बाहर आए और उन्हें 100 से ज्यादा ऐसे दिन मिले हैं जिसके बाद कई सवाल उठते हैं कि क्या उन्हें ये सुविधा उनके वीआईपी स्टेटस की वजह से मिली थी.

जस्टिस आर. एम. सावंत और जस्टिस साधना जाधव की खंडपीठ ने कहा कि दत्त ने मई 2013 को आत्मसमर्पण किया था और जुलाई में उन्होंने फरलो और परोल पर रिहा किए जाने के लिए अर्जियां दी थी। जस्टिस जाधव ने कहा, '8 जुलाई 2013 को उन्होंने फरलो के लिए अपील की और 25 जुलाई को परोल पर रिहाई की अपील की। दोनों अर्जियां स्वीकार कर ली गई और वह भी साथ-साथ।' जस्टिस जाधव ने कहा, 'जेल प्रशासन दोषी के आत्मसमर्पण करने के दो महीनों के भीतर कैसे अच्छे व्यवहार और आचरण का पता लगा सकता है? आम तौर पर जेल अधीक्षक अर्जियों को आगे भी नहीं बढ़ाते हैं। अधिकारी आवेदन फेंक देते हैं।' 

महाधिवक्ता आशुतोष कुम्बकोनी ने अदालत को बताया कि दत्त के साथ कोई खास बर्ताव नहीं किया गया, लेकिन अगर अदालत को लगता है कि राज्य सरकार ने अभिनेता को जल्द रिहाई देकर गलती की है तो वह दत्त को वापस जेल भेज सकती है। जस्टिस सावंत ने कहा, 'हम समय को पीछे नहीं ले जाना चाहते। हम इस समय दत्त को वापस भेजने का सुझाव नहीं देते लेकिन हम चाहते हैं कि ऐसे मुद्दे बुद्धिसंगत हो ताकि भविष्य में कोई सवाल ना उठें।' 

अक्टूबर 2013 को संजय दत्त को पौरोल मिला था. उसे 14 दिन और बढ़ा दिया गया था. दिसंबर 2013 में उन्हें 30 दिन का पौरोल दिया गया था, जिसे दो बार बढ़ाया गया. एक्टर की बहन इसके लिए गारंटर थीं. जब से उनकी सजा शुरू हुई थी तब से उन्होंने जेल से बाहर 146 दिन बिताए थे?

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week