बारिश में लेदर प्रोडक्ट्स को खराब होने से बचाने के उपाय

Friday, July 28, 2017

मॉनसून पूरी तरह से आ चुका है और हर दूसरे दिन ये हमें अपनी मौजूदगी का एहसास करा ही देता है। गर्मी और धूप से छुटकारा और मिट्टी को सोंधी खुशबू और ठंडक, ये सब सोचकर ही कितना अच्छा लगता है। हालांकि बारिश होने पर आपके बहुत अच्छा लगता है पर इस मौसम में आपके लेदर शूज़ और बैग्स बुरी तरह प्रभावित होते हैं। तो इन सबसे आपके लेदर प्रोडक्ट्स को बचाने के लिए और वापस उनमें वही चमक लाने के लिए पढ़िए कुछ टिप्स जिनसे सिर्फ आप ही नहीं आपके लेदर प्रोडक्ट्स भी मॉनसून का भरपूर मज़ा ले सकें।

1. इन्हें सूखा रखें
जबसे इनकी शुरुआत हुई है, तबसे लेदर और पानी एक दूसरे के दुश्मन रहे हैं. और समय के साथ भी इनकी ये दुश्मनी कम नहीं हुई है. पर मॉनसून में कभी ना कभी तो इनकी मुलाकात होनी ही है और तब पानी लेदर पर भारी पड़ेगा. पर आप लेदर की मदद कर सकते हैं उसे जल्दी से सुखाकर. अपने लेदर शूज़ और बैग्स में अखबार भर कर अलग रख दें. अखबार धीरे-धीरे इनकी सारी नमी सोख लेगा और आपके लेदर गुड्स एक बार फिर से इस्तेमाल के लिए तैयार होंगे.

2. अकसर ब्रश करें
धीरे-धीरे नमी सोखकर धूल आपके लेदर शूज़ और बैग्स पर जमने लगेगी और अगर आपने समय रहते कुछ नहीं किया तो ये आपकी चीज़ों पर दिखने लगेगा. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अपने जूतों और बैग्स को मॉनसून में इन्हें अकसर ब्रश से साफ करते रहें. इससे आपके जूते और बैग्स ना सिर्फ साफ रहेंगे बल्कि आप इस बात से भी निश्चिंत रह सकते हैं कि इन पर फफूंदी ना लगे. अगर आपके जूतों के सोल पर कीचड़ लग जाए तो इन्हें जल्द से जल्द साफ कर लें. ऐसा ना करने से कीचड़ की मिट्टी सूखकर सारी नमी उसके सोल में ट्रांसफर कर देती है. दोनों ही आपके जूतों के लिए खराब है. और गंदे सोल वैसे भी कभी भी अच्छे नहीं होते.

3. पॉलिश करें
पॉलिश है हर सीज़न में लेदर प्रोडक्ट्स को बचाने का हथियार. मॉनसून में लिक्विड-बेस्ड पॉलिश का इस्तेमाल ना करें, ये उसकी हालत बद से बद्तर बना देगा. वैक्स-बेस्ड पॉलिश आपके शूज़ का सबस अच्छा दोस्त है. और अपने बैग्स पर वही पॉलिश इस्तेमाल करने की सोचिएगा भी मत. उसकी जगह एक माइल्ड लेदर कंडीशनर इस्तेमाल करें. इनसे इनके ऊपर एक प्रोटेक्टिव लेयर बन जाती है जो इनको नमी सोखने से रोकती है.

ध्यान से रखें 
जी हां. तब भी जब आपके शूज़ और बैग्स इस्तेमाल नहीं हो रहे होते हैं इन्हें नमी से खतरा बना रहता है. जब इस्तेमाल ना कर रहे हों, इन्हें सूखे कपड़े से ढक कर रखें. जूतों को स्टोर करने के लिए बैग्स भी आते हैं, पर अगर आपके पास इन्हें खरीदना का समय ना हो तो एक सूखा कपड़ा जिससे पूरा जूता ढका जा सकता हो भी ठीक रहेगा. जब जूता पूरी तरह से कवर कर लें तो उसे एक बॉक्स में रखें. यही चीज़ बैग्स पर भी लागू होती है. अगर आप बहुत उमस वाली जगह में रहते हैं तो पॉइंट नंबर एक फिर से पढ़ें.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week