GWALIOR के किले में मिला खज़ाना, मस्जिद की खुदाई में निकला बॉक्स

Saturday, July 15, 2017

सर्वेश त्यागी/ग्वालियर। ग्वालियर के ऐतिहासिक किले की तलहटी में खज़ाना मिला है, यहाँ खुदाई के दौरान एक दफीना मिला है। ख़ज़ाने की खबर पूरे एरिया में जंगल की आग की तरह फैल गई। जिसे देखने के लिए लोग किले में पंहुचने लगे। खज़ाना देखने पर खुदाई कर्मचारी दंग रह गए। ख़ज़ाने में अभी 66 चांदी के सिक्के मिले है, किले के कर्मचारी बता रहे है यहाँ पर और भी खज़ाना हो सकता हैं।

चर्चा का विषय बनी रही मस्ज़िद
किले की तलहटी में बसा किला गेट एरिया उस समय लोगों के चर्चा का विषय बन गया जब यहाँ खुदाई के बीच खज़ाना निकल गया। दरअसल, इस एरिया में बहुत पुरानी मस्जिद है जिसे आलमगीर मस्जिद के नाम से पुकारा जाता है। अभी हाल में ही मस्जिद ढह गई और उसका मलवा हटाया जा रहा था। उसी समय वहाँ जमीन पर फावड़ा मारने पर लोहे की धातु की आवाज़ सुनाई दी। लोंगो ने मिटटी हटा कर देखा तो वहाँ एक बक्सा निकला जिसमे चांदी के सिक्के थे, ये देख लोग दंग रह गए और इसकी सूचना ग्वालियर के पुरात्व विभाग और स्थानीय पुलिस को दी।

18वीं और 19वीं शताब्दी के है सिक्के
इन सिक्कों की पुरातत्व विभाग ने जांच की तब ये सामने आया कि ये सिक्के 19वीं और 18वीं शताब्दी के हैं। पुरात्त्व विभाग के उपसंचालक एसआर वर्मा ने बताया कि अभी हाल में 66 सिक्के मिले हैं। अभी और भी कुछ मिलने की उम्मीद है। खुदाई का काम ज़ारी है। उन्होंने बताया कि ये सभी सिक्के विक्टोरिया राज के है ये सिक्के 18वीं और 19वीं शताब्दी के है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week