अपने नाम के साथ पिता का सरनेम तक नहीं लिखती राष्ट्रपति की बेटी

Monday, July 24, 2017

नई दिल्ली। देश 14वें राष्ट्रपत‍ि रामनाथ कोविंद की बेटी स्वाति इन दिनों सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं। वो एयर इंडिया में एयर होस्टेस हैं एवं ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और अमेरिका जैसे लंबे रूट पर उड़ने वाले एयर इंड‍िया के बोइंग 777 और 787 एयरक्राफ्ट में कार्यरत हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि स्वाति अपने पिता के नाम या सरनेमा का उपयोग तक नहीं करतीं। दस्तावेजों में उन्होंने अपना नाम केवल स्वाति लिखा है जबकि पिता का नाम आरएन कोविंद। ऐसा नहीं है कि वो अपने पिता से नफरत करतीं हैं, बल्कि वो अपने पिता के नाम व पद का फायदा नहीं उठातीं। स्वाति ने अपनी पहचान खुद बनाई है। 

सबसे ज्यादा आश्चर्य की बात ये है कि उनके क्रू मेंबर को ही अब तक ये जानाकारी नहीं थी कि स्वाति के पिता रामनाथ कोविंद हैं। हालांकि, जब स्वाति के सहकर्मियों को ये बात पता चली है कि स्वाति राष्ट्रपति की बेटी हैं, उनका मनोबल काफी बढ़ गया है। स्वाति ने एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स में से किसी को भी कभी ये बात पता नहीं चलने दी कि वे रामनाथ कोविंद की बेटी हैं।

उनसे जुड़े सूत्रों के अनुसार, असल में स्वाति कभी भी अपने पिता के राजनीतिक पद का फायदा नहीं उठाना चाहती थीं। पिता ने उन्हें बचपन से ही स्वावलंबी बनने की सीख दी थी और इसलिए उन्होंने अपने काम से पिता की पहचान को कभी नहीं जोड़ना चाहा। दरअसल स्वाति ने बीते दिनों प्रिवलेज लीव के लिए अप्लाई किया, तब भी उन्होंने ये नहीं बताया कि वे अपने पिता के राष्ट्रपति चुनाव के लिए छुट्टी ले रही हैं। यहां तक कि वे अपना सरनेम ‘कोव‍िंद’ अपने नाम के साथ नहीं लिखती हैं। उनके ऑफिशियल रिकॉर्ड्स में भी मां का नाम सविता और पिता का नाम आरएन कोविंद लिखा गया है।

स्वाति की सच्चाई उनके साथ‍ियों तक को नहीं भी नहीं पता था क‍ि वे रामनाथ कोव‍िंद की बेटी हैं। B-777 और 787 एयरक्राफ्ट के वे क्रू मेंबर्स जिन्होंने कई बार स्वाति के साथ सफर किया है, उन्हें भी गुरुवार को ही ये पता चला कि रामनाथ कोविंद स्वाति के पिता हैं। यही नहीं कोविंद के साले सी. शेखर भी एयर इंडिया से इन-फ्लाइट सुपरवाइजर के तौर पर रिटायर हुए हैं। शेखर एयर इंडिया कैबिन क्रू एसोसिएशन (एआईसीसीए) के उपाध्यक्ष रह चुके हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week