रेल से सस्ती होने वाली हैं विमान यात्राएं

Saturday, July 8, 2017

नई दिल्‍ली। अगर आपको हवाई जहाज की यात्रा लुभाती है, लेकिन महंगे किराए की वजह से रेल या बस में सफर करने को मजबूर हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। विमान से दिल्‍ली आना-जाना जल्‍द ही सस्‍ता हो सकता है। कुछ दिनों बाद विमान के किराए में यूजर डेवलेपमेंट चार्ज(यूडीएफ) ना के बराबर देना होगा। दिल्‍ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली घरेलू यात्रियों के लिए यूडीएफ सिर्फ 10 रुपये और अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों के लिए 45 रुपये कर दिया गया है। इससे पहले दिल्‍ली से उड़ान भरने वाले प्रत्‍येक यात्री को 1131 रुपये तक यूडीएफ देना पड़ता था। इसके अलावा दिल्‍ली एयरपोर्ट पर विमानों के लैंडिंग और पार्किंग चार्ज में भी भारी कटौती की गई है। हालांकि एयरलाइंस कंपनियों इसका कितना लाभ अपने यात्रियों को देती हैं, यह देखना पड़ेगा। 

गौरतलब है कि इसी हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर यात्रियों के खर्चे कम करने की व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया। एविएशन सेक्रटरी आरएन चौबे ने कहा है कि यह तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगा। नई व्यवस्था के तहत दिल्ली से लंदन और न्यूयॉर्क से दिल्ली के टिकट लेने पर लागू यूडीएफ 2,436 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 53 रुपये रह जाएगा। यानी, यात्रियों को कुल 2,380 रुपये की बचत होगी।     

इसी तरह दिल्ली-मुंबई-दिल्ली के टिकट पर लागू यूडीएफ 1068 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 12 रुपये हो जाएगा। मतलब 1,056 रुपये का सीधा लाभ मिलेगा। अभी तक दिल्‍ली से मुंबई तक का किराया 3000 रुपये से ऊपर ही होता है। फेस्टिवल सीजन में तो यह 6 हजार रुपये तक पहुंच जाता है। अगर कंपनी यूडीएफ में कटौती का पूरा लाभ यात्रियों को देती है, तो दिल्‍ली से मुंबई तक का हवाई किराया सामान्‍य दिनों में सिर्फ 2000 रुपये के आसपास हो जाएगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week