भारत और अमेरिका में सत्ता परिवर्तन के बाद हेट क्राइम की घटनाएं बढ़ीं: मार्टिन लूथर किंग 3

Saturday, July 22, 2017

नई दिल्ली। एनडीए उम्मीदवार राम नाथ कोविंद की राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी जीत के एक दिन बाद कांग्रेस ने भी दलित आइकन बीआर अंबेडकर पर तीन दिन का कॉन्फ्रेंस आयोजित किया। कांग्रेस शासित राज्य कर्नाटक में आयोजित इस कार्यक्रम में मानवाधिकार कार्यकर्ता और सामाजिक सुधारक मार्टिन लूथर किंग 3 भी शामिल हुए। कार्यक्रम में मार्टिन लूथर किंग 3 ने भारत और अमेरिका के बीच एक समानांतर लाइन खींची। उन्होंने कहा, दोनों ही देश में ऐसे लोग शासन कर रहे हैं जो गरीबों के लिए 'थोड़ा आदर' रखते हैं और जहां कानून के शासन के लिए कोई भी आदर नहीं है। दोनों ही देशों में हेट क्राइम (नफरती अपराध) में वृद्धि हो रही है।

उन्होंने कहा, कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च में कहा गया है कि साल 2016 के चुनाव के बाद 1000 हेट क्राइम की घटनाएं बढ़ी हैं और यहां भारत में गौ रक्षक मुस्लिमों और दलितों के साथ अपराध कर हैं।  बता दें कि यह कॉन्फ्रेंस मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने आयोजित की थी। राज्य में अप्रैल 2018 में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस दौरान सिद्धरमैया ने कहा, एक अच्छा भारतीय मतलब है कि हमें असमानता को अनदेखा करना होगा। ऐसे बहुसंख्यकवाद को अस्वीकार करता हूं। यह संविधान की भावना को आहत करता है।

भारत में मोदी सरकार के सत्तारुढ़ होने के बाद से कुछ नई किस्म की हिंसक घटनाओं में वृद्धि हुई है। गोरक्षा के नाम पर लोगों को बेरहमी से कत्ल किया जा रहा है। गोमांस के नाम पर भीड़ का आतंक जारी है। कई बार तो राष्ट्रवाद के नाम पर भी नफरत भरी हिंसा को राजनैतिक शरण दी गई है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week