चीन का दावा: 158 भारतीय सैनिक मारे, भारत ने कहा झूठ

नई दिल्‍ली। चीन की सरकारी मीडिया ने दावा किया है कि सीमा विवाद के दौरान चीन ने रॉकेट से हमला किया और भारत के 158 सैनिक मार गिराए। चीन के अलावा पाकिस्तानी मीडिया भी इस तरह की खबर चला रही है परंतु भारत सरकार ने इसे झूठी खबर करार दिया है। चीनी मीडिया अपने दावे के समर्थन में एक वीडियो भी दिखा रही है जिसमें चीन के सैनिक हमला करते हुए नजर आ रहे हैं। भारत का कहना है कि ये वीडियो युद्धाभ्‍यास का है। जो पिछले दिनों चीन की सेना ने सीमा के पास किया है। 

सोमवार को भारत ने चीनी मीडिया से आने वाली खबरों को सीधे तौर पर नकार दिया जिनमें कहा जा रहा है कि चीनी सेना ने सिक्किम सीमा पर 158 भारतीय सैनिकों को मार दिया और रॉकेट से हमला किया है। बता दें कि ये झूठी खबरें चीन के सेना के तिब्बत में नए अभ्यास किए जाने के एक दिन बाद आईं, जिसमें दुश्मन के विमानों और टैंकों को लक्षित करना भी शामिल था। चीनी सेना के इस युद्धाभ्‍यास का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा, 'ऐसी रिपोर्टें पूरी तरह से निराधार, दुर्भावनापूर्ण और शरारती हैं। जिम्मेदार मीडिया से उन्हें कोई संज्ञान नहीं लिया जाना चाहिए।' दरअसल, चीन सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) ने एक वीडिया चलाया है, जिसमें चीनी सैनिकों को रॉकेट लॉन्‍चर, मशीनगनों और मोर्टारों का इस्‍तेमाल करते हुए दिखाया जा रहा है। ये सभी भारतीय चौकियों को निशाना बनाते नजर आ रहे हैं।

लेकिन भारत का मंसूबा साफ है कि वह ना तो चीन के दबाव में आएगा और ना ही अपनी सेना को वहां से हटाएगा। लेकिन भारत किसी भी तरह से अपनी तरफ से आक्रामकता भी नहीं दिखाएगा और ना ही चीन के आक्रामक उकसावे में आएगा।

सूत्रों का कहना है कि चीन के साथ विवाद पर भारतीय सेना ने जो स्टैंड लिया है वह चीन की तरफ से बेहद आक्रामक रवैया अपनाने के बाद ही लिया गया है। चीन ने सीधे तौर पर 2012 के समझौते का उल्लंघन किया है और ऐसे में भारत को ऐसे कदम अख्तियार करने पड़े हैं। चीन की तरफ से बार बार बेहद आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किये जाने के बावजूद इस कदम से पीछे हटने का कोई सवाल नहीं है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !