चलती ट्रेन में हर यात्री को मिलेगा फ्री वाईफाई 1.25 जीबी डाटा

Saturday, July 29, 2017

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे जल्द ही ट्रेनों में वाईफाई सेवा शुरू करने जा रहा है। रेल मंत्रालय आईआईटी चेन्नई और सेंटर फ़ॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) के साथ मिलकर इस दिशा में काम कर रहा है। आईआईटी चेन्नई ने तो पूरा खाका भी तैयार कर लिया है। सबकुछ ठीक रहा, तो अगस्त महीने के आखिर तक बेंगलुरु-चेन्नई रेलखंड पर इसका ट्रायल रन भी किया जा सकता है। यह सफल रहता है, तो आप रेल यात्रा के दौरान चलती ट्रेन में व्हाट्सएप, फेसबुक और ईमेल आदि का उपयोग मुफ्त में कर सकेंगे। 

रेल मंत्रालय के आला अधिकारी बताते हैं कि अभी 125 रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा उपलब्ध है। हमारी कोशिश अधिकांश रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया करवाने की है। ताकि, यात्रियों का सफर और आनंदपूर्ण हो। इस दिशा में तेजी से काम चल भी रहा है। लेकिन हमारा दूसरा ध्यान ट्रेनों में वाईफाई सुविधा उपलब्ध करवाने पर है।

अधिकारी बताते हैं कि अभी तेजस, गतिमान और नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस में इंटरनेट सेवा है, लेकिन यह सेवा सेटेलाइट के माध्यम से उपलब्ध करवाने की वजह से काफी खर्चीली हो रही है। इसलिए हमारी कोशिश ट्रेनों में सीधे इंटरनेट उपलब्ध करवाने की है। ट्रेनों में हर दिन 23 मिलियन यात्री सफर करते हैं। शुरुआत में चुनिंदा ट्रेनों जैसे राजधानी, दुरन्तो, शताब्दी, उदय, तेजस ट्रेनों में ही यह सेवा मुहैया करवाई जाएगी, जिसे बाद में बढ़ाया जाएगा। हमारी तैयारी प्रति यात्री 1.25 जीबी नेट डेटा उपलब्ध करवाने की है, ताकि यात्रियों को इंटरनेट यूज करने में कोई दिक्कत न हो।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week