स्टेनोग्राफर के लिए 1064 नौकरियां, लास्ट डेट 15 जुलाई

Wednesday, July 5, 2017

इंदौर। केंद्र सरकार के विभिन्न कार्यालयों में स्टेनोग्राफर की पद के लिए खासी संख्या में वैकेंसी जारी की गई है। ये वैकेंसी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी पद के लिए हैं। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 1064 पदों के लिए ये वैकेंसी जारी हुई है। इस पद के लिए फिलहाल आवेदन प्रक्रिया जारी है। यह आवेदन 15 जुलाई तक ऑनलाइन किए जा सकते हैं। स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी के लिए होने वाली इस भर्ती परीक्षा के तहत आवेदकों को लिखित परीक्षा के अलावा स्कील टेस्ट से भी गुजरना होगा। आवेदक की शैक्षणिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है और आयु सीमा 18 से 27 वर्ष निर्धारित की गई है। लिखित परीक्षा 4 से 7 सितंबर के बीच होगी।

यह होगा परीक्षा का प्रारूप 
विषय विशेषज्ञ डॉ. जयंतीलाल भंडारी के अनुसार परीक्षा ऑनलाइन होगी। परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर सवाल 1 अंक का होगा और एक चौथाई नेगेटिव मार्किग होगी। सभी सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। ये सवाल सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रीहेंशन से संबंधित होंगे। पेपर हल करने के लिए 2 घंटे का वक्त दिया जाएगा।

स्किल टेस्ट पर दें विशेष ध्यान 
ऑनलाइन ऑब्जेक्टिव परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद स्किल टेस्ट होगा। इसमें स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के आवेदकों को 100 शब्द प्रति मिनट की गति और ग्रेड डी के आवेदकों को 80 शब्द प्रति मिनट में 10 मिनट तक हिंदी या अंग्रेजी में दिए गए डिक्टेशन के अनुरूप लिखने होंगे। इस परीक्षा को पास करना जरूरी होगा। इसके बाद स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के उम्मीदवारों को 50 मिनट में अंग्रेजी व 65 मिनट हिंदी मे दिए गए डिक्टेशन को कम्प्यूटर पर टाइप करना होगा।

ग्रेड सी के उम्मीदवार को इंग्लिश के लिए 40 मिनट और हिंदी के लिए 50 मिनट का डिक्टेशन कंप्यूटर पर टाइप करना होगा। स्कील टेस्ट को उत्तीर्ण करने पर मेरिट सूचि में स्थान दिया जाएगा। स्टील टेस्ट के कोई अंक कंप्यूटर आधारित टेस्ट में नहीं जुड़ेंगे। इस परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करने के लिए भाषा का पूर्ण ज्ञान और टाइपिंग स्किल होना जरूरी है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week