जम्मू-कश्मीर: हिट लिस्ट में से 102 आतंकी मार गिराए, बाकियों की तलाश

Sunday, July 16, 2017

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दावा किया है कि उसने सिक्युरिटी फोर्सेज के साथ मिलकर संयुक्त आॅपरेशन के दौरान जनवरी से जुलाई के बीच मात्र 7 माह की अवधि में 102 आतंकियों को मार गिराया है। इससे पहले 2010 में इसी अवधि के दौरान 156 आतंकियों को मारा गया था। बताया गया कि लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े कई अन्य आतंकियों की हिट लिस्ट भी तैयार की है। जल्द ही उन्हे भी ढूंढकर मार गिराया जाएगा। न्यूज एजेंसी के मुताबिक पुलिस ऑफिशियल ने बताया कि मारे गए आतंकियों में लश्कर कमांडर बशीर लश्करी और टॉप हिजबुल मुजाहिदीन आतंकी सब्जार अहमद भट भी शामिल है। लश्करी साउथ कश्मीर में 6 पुलिसवालों की हत्या में शामिल था। सिक्युरिटी फोर्सेज और पुलिस ने हिट लिस्ट के आधार पर ऑपरेशन हंट डाउन (hunt down) के तहत आतंकियों की तलाश तेज कर दी है।

किस साल कितने आतंकी मारे गए?
पुलिस ऑफिशियल ने बताया कि 12 जुलाई तक 102 आतंकी मारे गए है। पिछले 7 साल में यह सर्वोच्च आंकड़ा है। इससे पहले 2010 में जनवरी और जुलाई के बीच सबसे ज्यादा 156 आतंकी मारे गए थे। 2016 में इस अवधि में 77 आतंकी मारे गए थे। पुलिस के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक 2015 और 2014 में इसी अवधि में 51-51 आतंकी, 2013 में 43 आतंकी, 2012 में 37 आतंकी और 2011 में इस अवधि में 61 आतंकी मारे गए थे। पुलिस ऑफिशियल ने बताया कि एक ऑपरेशनल स्ट्रैटजी के तहत विभिन्न संगठनों के आतंकियों को मार गिराने में तेजी लाई गई है।

कहां-कहां हुआ एनकाउंटर?
घाटी में आतंकियों के खिलाफ सिक्युरिटी फोर्सेज ने सर्च ऑपरेशन तेज कर दिया है। पुलिस ऑफिशियल ने बताया कि आतंकियों पर दबाव बनाने के लिए उनके खिलाफ ऑपरेशन जारी रहेगा। आतंकियों के खिलाफ ज्यादातर ऑपरेशन साउथ कश्मीर के पुलवामा, शोपियां और अनंतनाग में हुआ है। इसके अलावा नॉर्थ कश्मीर के बांदीपुरा और कुपवाड़ा के साथ ही सेंट्रल कश्मीर के बडगाम में भी आतंकियों का एनकाउंटर किया गया है।

हिट लिस्ट में शामिल आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी
जून में आर्मी ने जम्मू-कश्मीर में 12 आतंकियों की हिट लिस्ट जारी की थी। इनके खिलाफ जोरदार ऑपरेशन जारी है। हिट लिस्ट में आतंकियों के नाम और उनकी तस्वीरें शामिल थीं। साथ ही ये आतंकी किन इलाकों में एक्टिव हैं, इसकी भी जानकारी है। आर्मी की हिट लिस्ट में लश्कर आतंकी अबु दुजाना उर्फ हाफिज, जुनैद अहमद मट्टू, बशीर वानी उर्फ लश्कर, अनंतनाग जिले का कमांडर बशीर वानी उर्फ लश्कर, पुलवामा जिले का कमांडर शौकत ताक उर्फ हुजैफा, वसीम अहमद और जीनत-उल-इस्लाम जैसे खूंखार आतंकी शामिल हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week