लालू की तरह सोरेन ने भी बनाई है 100 करोड़ की संपत्ति

Sunday, July 9, 2017

रांची। राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद और उनके परिवार के सदस्यों के ठिकानों पर हुई छापेमारी के अगले ही दिन सुशील मोदी की तर्ज पर झारखंड प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष समीर उरांव और प्रो आदित्य साहू ने झारखंड मुक्ति मोरचा के नेता और प्रदेश के भूतपूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर जबरदस्त हमला बोला। भाजपा नेताअों ने आरोप लगाया कि सोरेन ने चुनाव आयोग से अपनी संपत्तियां छिपायी। सोरेन परिवार की संयुक्त संपत्ति 100 करोड़ रुपये से अधिक की है लेकिन, वह महज कुछ करोड़ रुपये दिखा रहे हैं। शनिवार को प्रदेश उपाध्यक्ष समीर उरांव और प्रो अादित्य साहू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हेमंत सोरेन ने कौड़ी के भाव करोड़ों की प्रॉपर्टी खरीदी, उन्होंने कई तथ्य चुनाव आयोग से छिपाये हैं। यह गंभीर मामला है।

नेताद्वय ने कहा कि हेमंत सोरेन ने वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग के समक्ष को हलफनामा दिया, उसमें कई चौंकानेवाले तथ्य हैं। उन्होंने कहा कि 30 मार्च, 2007 को हेमंत सोरेन ने एक साथ 16 रजिस्ट्री के जरिये 5.28 एकड़ जमीन खरीदी।

उन्होंने कहा कि हेमंत ने अपनी पत्नी कल्पना मुरमू उर्फ कल्पना सोरेन के नाम पर 4 जुलाई 2009 को लालपुर स्थित 13340 वर्ग फुट में फैले इडेन गर्ल्स हॉस्टल खरीदी। इसके लिए सोरेन ने मात्र 4 लाख 16 हजार रुपये का भुगतान किया। जबकि उस समय इस हॉस्टल का बाजार मूल्य 5 करोड़ रुपये था।

भाजपा नेताअों ने कहा कि हेमंत ने राजधानी रांची के हरमू में भी पत्नी के नाम पर प्लाॅट खरीदी. 6 फरवरी 2009 को प्लॉट संख्या-1975 खरीदी। 3000 वर्गफुट के इस प्लॉट की कीमत हेमंत ने 5 लाख 25 हजार रुपये दिखायी, जबकि उस वक्त इस प्रॉपर्टी की कीमत कम से कम 90 लाख रुपये थी. नेताद्वय ने कहा कि आश्चर्य की बात है कि हेमंत आज उस प्रॉपर्टी की कीमत महज 80 लाख रुपये बता रहे हैं, जबकि इसकी कीमत इस वक्त 1.5 करोड़ रुपये से कम नहीं है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा नेताअों ने कहा कि वर्ष 2014 के अपने हलफनामे में हेमंत सोरेन ने अपनी कुल प्रॉपर्टी की कीमत 1 करोड़ 10 लाख रुपये बतायी थी। पत्नी की प्रॉपर्टी की कीमत उन्होंने 1 करोड़ 50 लाख रुपये बतायी गयी थी। भाजपा नेताअों ने कहा कि हेमंत ने हलफनामे में कहा था कि उनका मुख्य पेशा खेती है लेकिन, उनकी पत्नी के पेशे के बारे में हलफनामे में कोई जानकारी नहीं दी गयी है। पत्नी की आय का स्रोत क्या है, इस पर भी हेमंत सोरेन चुप हैं।

समीर उरांव और आदित्य साहू ने कहा, ‘भाजपा यह जानना चाहती है कि हेमंत के पास कौन-सी जादू की छड़ी है कि जिस प्रॉपर्टी को वे खरीदते हैं, 5-7 साल में ही उसकी कीमत 10 से 20 गुना अधिक बढ़ जाती है। भाजपा नेताअों ने आरोप लगाया कि भूतपूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी सभी संपत्तियों की कीमत कम करके दिखायी है। उन्होंने कहा कि सोरेन परिवार की कुल संपत्ति 100 करोड़ रुपये से अधिक की है। उन्होंने कहा कि यह प्रारंभिक आकलन है, वास्तविक संपत्ति इससे कई गुना अधिक भी हो सकती है। भाजपा नेता यहीं नहीं रुके। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में हेमंत सोरेन ने चुनाव आयोग में जो हलफनामा दाखिल किया, उसमें उन्होंने अपनी पत्नी कल्पना मुर्मू द्वारा राजू उरांव से खरीदी गयी जमीन का ब्योरा छिपाया। राजू उरांव की जमीन पर ही आज करोड़ों रुपये से निर्मित सोरहाई हॉल चल रहा है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week