अब Whatsapp से पैसे भेजिए, बिल चुकाइए

नई दिल्ली। व्हाट्सएप अपनी इंस्टेंट पेमेंट सर्विस शुरू करने की तैयारी में है। अब तक आप व्हाट्सएप से सिर्फ चैट या कॉल ही कर रहे हैं, लेकिन जल्द ही इस पर आपको पेमेंट करने की सुविधा भी मिलने वाली है। अब व्हाट्सएप जल्द ही भारत में पेमेंट की सुविधा शुरू करने वाला है, जिसके बाद आप अपने  व्हाट्सएप से भी पैसे भेज सकेंगे और पेमेंट कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक व्हाट्सएप के लिए भारत दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है। रिपोर्ट के दावे के मुताबिक व्हाट्सएप पेमेंट भारत में UPI के जरिए अगले 6 महीनों के अंदर पेमेंट सर्विस शुरू कर सकता है।

वॉट्सऐप में भी यह फीचर यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित होगा। ऐप के जरिए पैसे जल्दी ट्रांसफर किए जा सके इसके लिए वॉट्सऐप भारतीय बैंकों से और दूसरे संस्थानों जैसे कि एसबीआई और नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन के साथ इसे लेकर चर्चा कर रहा है.

सूत्रों के मुताबिक सरकार जल्द ही इसके लिए गाइडलाइंस लाने वाली है. जिसके बाद आप एक मोबाइल वॉलेट से दूसरे मोबाइल वॉलेट में लेन देन कर सकेंगे. इसके लिए सरकार प्री पेड इंस्ट्रूमेंट्स यानी पीपीआई के मौजूदा नियमों में ढील देने की तैयारी में है.

अगर नई व्यवस्था लागू कर दी गई तो मोबाइल वॉलेट सुविधा मुहैया कराने वाली हर वॉलेट कंपनी को एक तय मापदंड की तकनीक अपनानी होगी. ट्रू कॉलर ने भी आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस शुरू किया था. हाल में ही हाइक ने भी अपने यूजर्स के लिए वॉलिट का नया फीचर जोड़ा है.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !