अब SHARE MARKET की तरह DAILY बदलेंगे पेट्रोल/डीजल के दाम

Thursday, June 8, 2017

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए जल्द आपको हर दिन नए दाम देने होंगे। किसी दिन तेल आपको कम कीमत पर मिलेगा, तो किसी दिन ज्यादा दाम देने पड़ेंगे। सरकार 16 जून से पूरे देश में प्रतिदिन दाम तय करने की व्यवस्था लागू कर रही है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल के दाम का समीक्षा करेंगी। अभी तक कंपनियां 15 दिन में दामों की समीक्षा करती हैं।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान के साथ बैठक के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने 16 जून से प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के दाम बदलने का ऐलान किया। तेल कंपनियों ने एक मई से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पुडुचेरी, विशाखापट्नम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में यह योजना शुरु की थी।

इंडियन ऑयल का कहना है कि पेट्रोल-डीजल के प्रतिदिन दाम तय होने से बाजार की स्थिति का बेहतर ढ़ंग से पता चल सकेगा। इससे तंत्र में पारदर्शिता आएगी। नई व्यवस्था से रिफाइनरी डिपो से पेट्रोल पम्पों तक सही ढंग से उत्पादों की पहुंच होगी। कई विकसित देशों में पहले से दैनिक कीमत व्यवस्था पहले से लागू है। उपभोक्ताओं को प्रतिदिन की कीमत के बारे में जानकारी देने के लिए कंपनियां मीडिया, पेट्रोल पंपों पर कीमत दर्शाना और एसएमएस के जरिए प्रतिदिन उपभोक्ताओं को जानकारी देना शामिल हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week