SBI: एफडी पर ब्याज भी मिलेगा और बिना ब्याज का LOAN भी

Friday, June 16, 2017

भोपाल। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने उन तमाम उपभोक्ताओं के लिए विशेष उन्नति कार्ड जारी किया है, जिन्होंने बैंक में एफडी करा रखी है। यह एक क्रेडिट कार्ड है। इसके माध्यम से आप किसी भी तरह का आॅनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। यह पैसा आपके बैंक अकाउंट से नहीं कटेगा ना ही आपकी एफडी टूटेगी। जिस एफडी पर आपको ब्याज मिल रहा है, उसी पर बैंक आपको बिना ब्याज का लोन भी दे देगी। आप 50 दिनों के भीतर रकम चुकता कर सकते हैं। 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों के लिए उन्नति कार्ड के नाम से योजना लांच की है। ऐसे ग्राहक जिनकी 25 हजार रुपए या इससे ज्यादा की एफडी है, वे ये कार्ड ले सकते हैं। इसके बाद जितनी की बैंक में एफडी है वो उतनी एफडी की 80 फीसदी राशि का उपयोग बाजार में खरीदी, बिल भुगतान, एमआई ट्रांसफर आदि में कर सकता है। यानी किसी की 25 हजार की एफडी है तो 20 हजार और 1 लाख की एफडी है तो 80 हजार रुपए का इस्तेमाल कर सकता है। 50 दिन में यह राशि जमा करने पर किसी प्रकार का ब्याज नहीं लगेगा। अधिकतम पांच लाख रुपए तक की एफडी वाले इसका उपयोग कर सकते हैं।

कार्ड लेने के लिए आपको यह करना होगा
आपका एसबीआई की जिस भी ब्रांच में अकाउंट है तो वहां जाना होगा। तीन पेज का फॉर्म आपको भरना होगा। इसमें बताना होगा कि इतने रुपए की एफडी करा रखी है। एफडी के अकाउंट नंबर डालने के बाद बैंक में आवेदन देना होगा। इसके बाद एक महीने में कार्ड जारी हो जाएगा। इसके बाद आप इससे खरीदी कर सकते हैं।

डिजिटल भुगतान बढ़ाने के लिए योजना
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के रीजनल मैनेजर विकास कुमार सिन्हा ने बताया कैश ट्रांजेक्शन कम करने और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ही यह योजना शुरू की गई है। ऐसे ग्राहक जिनकी बैंक की किसी भी ब्रांच में 25 हजार रुपए से ज्यादा की एफडी है, वे बैंक में आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। 50 दिन तक कोई ब्याज नहीं लगेगा।

कार्ड एक नजर में
यह कार्ड बैंक ऐसे ग्राहकों को देगा। जिनकी बैंक में 25 हजार की एफडी हो।
बैंक चार साल तक कोई चार्ज नहीं वसूलेगी।
क्रेडिट कार्ड के लिए ग्राहकों की पुरानी क्रेडिट हिस्ट्री नहीं जांची जाएगी।
केवाईसी दस्‍तावेज और आवेदन के आधार पर इस कार्ड को जारी किया जाएगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं